.

JEE-NEET Exam: विरोध में NSUI की भूख हड़ताल शुरू, कल छात्र मनाएंगे ब्लैक डे

जेईई और नीट परीक्षा के आयोजन को लेकर विरोध बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में यूथ कांग्रेस प्रदर्शन भी कर रही है तो कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने अनिश्चितकाल सत्याग्रह शुरू कर दिया है.

| Edited By :
26 Aug 2020, 01:59:03 PM (IST)

नई दिल्ली:

जेईई मेन और नीट परीक्षा के आयोजन को लेकर विरोध बढ़ता जा रहा है. कोरोना महामारी के दौरान इन परीक्षाओं को टालने की मांग की जा रही है. इसी तर्ज पर दिल्ली में यूथ कांग्रेस प्रदर्शन भी कर रही है तो कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने अनिश्चितकाल सत्याग्रह शुरू कर दिया है. एनएसयूआई की मांग है कि वर्तमान समय मे इन परीक्षाओं का होना सही नहीं है. एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष के नेतृत्व में ये विरोध हो रहा है, वहीं एनएसयूआई के कई अन्य कार्यकर्ता भी उनके समर्थन में दिल्ली स्थित शास्त्री भवन पर भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: NEET-JEE Exam: मिलेंगे पसंद के परीक्षा केंद्र, कई शिफ्ट में एग्जाम

एनएसयूआई राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन का कहना है, वर्तमान समय में नीट, जेईई परीक्षा के लिए सही नही है. क्योकि कोरोना के मामले प्रतिदिन हजारों की तादाद में बढ़ रहे हैं. ऐसे में छात्रों का एक राज्य से दूसरे राज्य सफर करना मुश्किल है. उन्होंने आगे कहा, छात्रों के भविष्य को ध्यान मे रखते हुए एनएसयूआई ने आज अनिश्चितकाल सत्याग्रह शुरू किया है. और जब तक हमारी मांगे पूरी नही हो जाती हम पीछे नही हटेंगे.

मनीष सिसोदिया ने भी परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की

उधर, दिल्ली के दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की है. सिसोदिया ने केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा, 'मुझे लगता है कि केंद्र सरकार देश की जमीनी स्थिति के प्रति आंख बंद करके बैठी है. जिस व्यवस्था के दम पर आप 28 लाख बच्चों को मजबूर कर रहे हैं कि परीक्षा केंद्र में आएं, उस व्यवस्था(प्रोटोकॉल) को लागू करते हुए बहुत लोगों को कोरोना हो चुका है.

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि केंद्रीय सरकार को NEET और JEE परीक्षा स्थगित करनी चाहिए या उन्हें परीक्षा आयोजित करने का एक वैकल्पिक तरीका खोजना चाहिए. दुनिया भर में परीक्षा प्रणाली विकसित हो रही है, परीक्षा आयोजित करने के 1000 वैकल्पिक तरीके हैं.'

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी का बड़ा बयान, महीनों से जो बात कह रहा था उसे RBI ने भी मान लिया

छात्रों ने गुरुवार को ब्लैक डे मनाने का फैसला लिया

इसके अलावा जेईई और नीट परीक्षाओं को टाले जाने को लेकर कुछ छात्रों ने गुरुवार को ब्लैक डे मनाने का फैसला लिया है. छात्र अपने घर पर रहकर ही इसका विरोध करेंगे. बताया जा रहा है कि छात्र इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग करेंगे. साथ ही काले झंडे दिखाएंगे, हाथों और माथे पर काली पट्टी बांधेंगे और मुंह पर काले मास्क पहनेंगे. अपनी प्रोफाइल पिक्चर को भी काला करेंगे.

दरअसल, परीक्षा में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और सुप्रीम कोर्ट ने भी जेईई मेन और नीट परीक्षा आयोजित कराने के लिए अनुमति दे दी है. जबकि छात्र कोरोना संकट के कारण परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. जबकि सरकार की ओर से साफ कह दिया गया है कि परीक्षा तय समय पर ही होगी.