.

Assam: NRC की Final List यहां से करें चेक, इस वजह से परेशान हैं लोग

Assam: NRC की Final List हुई जारी, पढ़ें पूरी डिटेल

News Nation Bureau
| Edited By :
31 Aug 2019, 11:10:07 AM (IST)

highlights

  • NCR की फाइनल लिस्ट हुई जारी. 
  • लिस्ट जारी होने के बाद भी परेशान हैं लिस्ट. 
  • NRC List www.nrcassam.nic.in  या www.assam.mygov.in पर जाकर चेक की जा सकती है.

दिसपुर:

Assam NRC Final List Relesed: असम में राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है. लेकिन इस लिस्ट को लेकर लोगों में कंफ्यूजन भी है. इस लिस्ट में करीब 19 लाख लोगों का नाम नहीं है. इस 19 लाख में वो भी लोग शामिल हैं जिन्होंने अभी तक इस लिस्ट के अपना नाम शामिल करने के लिए डॉक्यूमेंट्स नहीं जमा किए थे. एनआरसी को लेकर दोनों तरह की भावनाएं लोगों में देखी जा रही हैं.

कुछ लोग खुश हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इसलिए परेशान हैं कि उनका नाम इस लिस्ट में जारी नहीं किया गया है. इस लिस्ट में 3,11,21,004 व्यक्तियों का नाम ही जारी किया गया है.

इसके अलावा वे लोग भी परेशान हैं जिनका नाम इस लिस्ट में है तो लेकिन उसमें कहीं न कहीं कुछ गलती रह गई है. इन्हीं गलतियों के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. एनआरसी सेवा केंद्र (NRC Seva Kendra) पर लोगों की भीड जुट गई. लोग अपना नाम लिस्ट में चेक करके राहत की सांस लेना चाहते हैं.

Barpeta: People queue up outside a NRC Seva Kendra to check their name in the National Register of Citizens (NRC) final list. A total of 3,11,21,004 persons have been found eligible for inclusion in final list leaving out 19,06,657 people. #Assam pic.twitter.com/QtkrWWI9QB

— ANI (@ANI) August 31, 2019

यह भी पढ़ें: असम : 19 लाख लोगों के नाम NRC (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) लिस्‍ट में नहीं

NRC एप्लीकेशन फॉर्म की प्राप्ति की प्रक्रिया मई 2015 में शुरू हुई और 31 अगस्त 2015 को समाप्त हुई. कुल 3,30,27,661 सदस्यों ने 68,37,660 अनुप्रयोगों के माध्यम से आवेदन किया. NRC में उनके शामिल होने की पात्रता तय करने के लिए आवेदकों द्वारा जमा किए गए विवरणों की जांच की गई. NRC अपडेट की प्रक्रिया में लगभग 52,000 राज्य सरकार के अधिकारी लंबे समय तक काम करते हैं.

यह भी पढ़ें: राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) में नहीं आया आपका नाम तब भी ना हों परेशान

कुल 3,11,21,004 व्यक्तियों को अंतिम NRC में शामिल करने के योग्य पाया गया, जिसमें 19,06,657 लोग बाहर हैं, जिन्होंने अपने दावे प्रस्तुत नहीं किए थे. इसके परिणाम से संतुष्ट नहीं होने पर विदेशी ट्रिब्यूनल, प्रेटीज हजेला, असम समन्वयक, NRC के समक्ष अपील दायर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 'खूब सजती-संवरती हूं, UPSC की तैयारी में डूबा रहता है पति, देखते भी नहीं...तलाक चाहिए’

एनआरसी सेवा केंद्रों (एनएसके), उपायुक्त के कार्यालयों और सर्कल ऑफिसर के कार्यालयों में पूरक सूची की हार्ड कॉपी उपलब्ध करा दी गई है. ऑनलाइन, इन्क्लूजन और निष्कासन दोनों की स्थिति NRC की वेबसाइट में ऑनलाइन देखी जा सकती है. लोग आवेदन रसीद संख्या (ARN) का उपयोग करके ऑनलाइन अपना नाम देख सकते हैं.

NRC की फाइनल लिस्ट इन वेबसाइटों -www.nrcassam.nic.in  या www.assam.mygov.in पर जाकर चेक की जा सकती है.