.

ममता के निशाने पर PM, बोलीं- बंगाल को पर्याप्त वैक्सीन नहीं दे रहा केंद्र

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( West Bengal CM Mamata Banerjee ) ने कहा कि हमें 14 करोड़ वैक्सीन खुराक की जरूरत है लेकिन हमें पर्याप्त रूप से टीके नहीं मिल रहे हैं

News Nation Bureau
| Edited By :
15 Jul 2021, 07:42:24 PM (IST)

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोविड वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर कुछ राज्यों के प्रति उनके कथित पक्षपातपूर्ण रवैये को लेकर आलोचना की. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा, जिसमें उनसे राज्य में वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया गया. ममता ने कहा, मैं वाराणसी में प्रधानमंत्री का भाषण सुन रही थी. उन्होंने राज्य में कोविड की स्थिति से सफलतापूर्वक निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की है। मैं उत्तर प्रदेश के लोगों के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन मैं प्रधानमंत्री जी को गंगा में तैर रहे शवों की याद दिलाना चाहती हूं। हमने अपने राज्य से आठ शव बरामद किए और मुझे नहीं पता कि बिहार से कितने शव बरामद किए गए.

यह भी पढ़ें : यूपी सरकार की 'पॉपुलेशन कंट्रोल पॉलिसी' पर भड़के ओवैसी, जानेें क्या बोले?

यह भी पढ़ें : दिल्ली में स्कूल खुलेंगे या नहीं, जानें CM अरविंद केजरीवाल का जवाब

नर्जी ने कहा, मैं चाहती हूं कि देश के सभी लोगों का टीकाकरण हो, लेकिन यह सरकार टीकों के साथ जो कर रही है वह सही नहीं है. भाजपा शासित राज्यों को अधिक टीके मिल रहे हैं और गैर-भाजपा राज्यों को टीके नहीं मिल रहे हैं। केंद्र से इस तरह के पक्षपातपूर्ण रवैये की उम्मीद नहीं है. यह आश्वासन देते हुए कि राज्य प्रति दिन 10 लाख टीके लगाने में सक्षम है, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा, हमें पिछले सात दिनों से टीके नहीं मिले. हमारे आकलन के अनुसार, राज्य को लगभग 11.5 करोड़ की जरूरत है। पात्र श्रेणियों में सभी को कवर करने के लिए कोविड 19 वैक्सीन की अधिक खुराक और आपूर्ति के वर्तमान स्तर को देखते हुए, सभी को कवर करने में अधिक समय लग सकता है. अब तक हमें केवल 2.12 करोड़ खुराक मिली है. मुख्यमंत्री ने पत्र में आगे लिखा, राज्य ने 16 जनवरी, 2021 को टीकाकरण अभियान शुरू किया था और अब तक हम भारत सरकार से 2.12 करोड़ खुराक की आपूर्ति के मुकाबले 2.5 करोड़ खुराक (1.81 करोड़ पहली खुराक, 0.70 करोड़ दूसरी खुराक) पहले ही दे चुके हैं. 18 लाख राज्य सरकार द्वारा और शेष निजी क्षेत्र द्वारा खरीदी गई.

In UP today, PM Modi said that most of the vaccines are being given to that state. If you don't give money & vaccines to Bengal, that is injustice. He is slandering Bengal by misusing central agencies & running a political vendetta. He is unable to accept his loss: West Bengal CM

— ANI (@ANI) July 15, 2021

यह भी पढ़ें : कांग्रेस में बड़े फेरबदल के संकेत, सिद्धू-कमलनाथ को मिल सकती है ये जिम्मेदारी

बनर्जी ने पत्र में कहा, वर्तमान में, हम अपने राज्य में हर दिन वैक्सीन की लगभग 3 लाख खुराक दे रहे हैं और अनियमित आपूर्ति के कारण इस स्तर को भी बनाए रखना बहुत मुश्किल हो रहा है. हम हर दिन 10 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण कर सकते हैं, बशर्ते पर्याप्त मात्रा में टीका खुराक हो उपलब्ध कराई जाए. उन्होंने कहा, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से प्राप्त सूचना के अनुसार, राज्य को जुलाई 2021 के महीने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की 73 लाख खुराक आवंटित की गई है. लेकिन दुर्भाग्य से, चालू माह में अभी तक केवल 25 लाख खुराक ही प्राप्त हुई हैं. बनर्जी ने कहा, इसलिए, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया आवश्यक निर्देश दें, ताकि हमारे राज्य में टीके की आपूर्ति ऊपर बताई गई हमारी आवश्यकता के अनुसार बढ़ाई जा सके, ताकि कोविड-19 की तीसरी लहर से पहले आबादी के एक बड़े हिस्से को टीकाकरण की सुविधा मिल सके.