.

अमेरिकाः जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर प्रदर्शन के दौरान हुआ बापू की प्रतिमा का अपमान

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अपमान किया गया है. यूनाइटेड स्टेट्स पार्क पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.

News Nation Bureau
| Edited By :
11 Apr 2022, 08:04:00 PM (IST)

वॉशिंगटन:

अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का अपमान किया गया है. ये प्रतिमा वाशिंगटन स्थिक भारतीय दूतावास में लगी है. इस मामले में यूनाइटेड स्टेट्स पार्क पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. घटना के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा को ढक दिया गया है. वाशिंगटन डीसी स्थित भारतीय दूतावास के सामने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 16 सितंबर, 2000 में किया था. 

यह भी पढ़ेंः चीन के सामानों का बहिष्कार मुश्किल, लखनऊ के व्यापारियों ने बताया क्यों

दरअसल अमेरिका के मिनेसोटा में 25 मई को अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. 20 डॉलर के जाली नोट चलाने के आरोप में जॉर्ज को पुलिस ने पकड़ा था. इसी दौरान एक पुलिसवाले ने जॉर्ज को जमीन पर गिराकर उसकी गर्दन को पैर से तब तक दबाया जब तक उसकी मौत नहीं हो गई. इस घटना से अमेरिका में भारी उबाल है.

यह भी पढ़ेंः प्रेग्नेंट हथिनी की मौत पर केंद्र ने केरल सरकार से मांगी डिटेल रिपोर्ट

40 शहरों में लगा है कर्फ्यू
जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन जारी है. बुधवार को वाशिंगटन के लिंकन मेमोरियल के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों का गुस्सा अचानक भड़क उठा और प्रदर्शनकारियों ने पुलिसवालों पर खाली बोतलों से हमला बोल दिया. इस दौरान प्रदर्शनकारी पुलिसवालों के खिलाफ नारे भी लगाते नजर आएं.