.

मायानगरी में चल रहे सियासी ब्लॉक बस्टर में 'हीरो-विलेन' की बड़ी बातें

शनिवार सुबह महाराष्ट के सियासी घमासान के बीच सुबह करीब 8 बजे बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली. उनके साथ अजीत पवार ने डिप्‍टी सीएम पद शपथ ली है.

23 Nov 2019, 06:12:32 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

शनिवार की सुबह महाराष्‍ट्र की राजनीति (Maharashtra Politics) में बड़ा भूचाल आया जब मीडिया में अचानक सोशल मीडिया #MaharashtraGovernment और #DevendraFadanvis ट्रेंड करने लगे. शनिवार सुबह महाराष्ट के सियासी घमासान के बीच सुबह करीब 8 बजे बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले ली. उनके साथ अजीत पवार ने डिप्‍टी सीएम पद शपथ ली है. महाराष्ट्र के राज्‍यपाल भगत सिंह कोशियारी ने मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और अजीत पवार को क्रमश: मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ दिलाई है. बता दे कि सीएम देवेंद्र फडणवीस ने 8 बजकर 9 मिनट पर शपथ ली जबकि इसके तीन घंटे पहले ही राज्य से राष्ट्रपति शासन हटाया गया.

शनिवार को महाराष्ट्र में सियासी घमासान के बीच बीजेपी ने एनसीपी के सहयोग से सरकार बना ली देवेंद्र फडणवीस ने दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है और अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राजनीतिक पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने बीजेपी के इस कदम पर कड़ी प्रतिक्रियाएं दी हैं. कुछ नेताओं ने इसे बीजेपी का दम दिखाया है तो कुछ नेताओं ने इसे गलत कदम बताते हुए बीजेपी की भर्त्सना की है, आइए आपको बताते हैं किसने क्या कहा.

यह भी पढ़ें- बीजेपी विराट कोहली की तरह खेलती है, रामदास अठावले ने दिया बेबाक बयान

  • महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया इस दौरान उन्होंने करते हुए बोले सीएम देवेंद्र फडणवीस, 'मोदी है तो मुमकिन हैं.'
  • केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देवेन्द्र फडणवीस की अगुवाई में एक स्थाई सरकार बन रही है. शिवसेना ने बीजेपी के साथ धोखा किया है और जाकर विरोधी पार्टियों से जा मिली है. प्रसाद के मुताबिक, ये पीछे के दरवाजे से देश की आर्थिक राजधानी पर कब्जा करने की कोशिश थी जिसे हमने फेल कर दिया है.
  • महाराष्ट्र सरकार पर बीजेपी के सीनियर लीडर नितिन गडकरी ने कहा है कि क्रिकेट और पॉलिटिक्स में कुछ भी हो सकता है.
  • कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा कि महाराष्ट्र में जो हो रहा है वो गलत है. कांग्रेस इसके खिलाफ पॉलिटिकली और लीगल फाइट करेगी. पटेल ने कहा कि कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी तीनों पार्टियां साथ है और बीजेपी बहुमत साबित नहीं कर पाएगी.
  • उद्धव ठाकरे ने कहा- उन्हें शिवसेना के विधायकों को तोड़ने की कोशिश करने दो, महाराष्ट्र सोया नहीं रहेगा.
  • राकांपा प्रमुख शरद पवार: मुझे नहीं पता कि उन्होंने (अजीत पवार ने) यह डर जांच एजेंसियों को दिया है या नहीं. मेरे स्रोत के अनुसार, राजभवन में 10-11 विधायक थे और उनमें से 3 पहले से ही यहां मेरे साथ बैठे हैं.
  • अजित पवार के खिलाफ नियमों के तहत की जाएगी कार्रवाई. हालांकि शरद पवार ने कुछ भी साफ नहीं किया उन्होंने सारा कार्यभार अनुशासनात्मक कमेटी पर टाल दिया है.
  • महाराष्ट्र की सरकार पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि हमारे पास नंबर हैं और महाराष्ट्र में सरकार हम ही बनाएंगे. बीजेपी बहुमत नहीं साबित कर पाएंगी.
  • उद्धव ठाकरे ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले ईवीएम का खेल चल रहा था और अब यह नया खेल है. इसके बाद से मुझे नहीं लगता कि चुनावों की भी जरूरत है. किसी को भी पता है कि छत्रपति शिवाजी महाराज ने जब विश्वासघात किया और पीछे से हमला किया.
  • महाराष्ट्र में बनी सरकार पर एनसीपी प्रमुख का बड़ा बयान, कहा- हमें कोई जानकारी नहीं थी कि अजित पवार उप मुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले हैं. हालांकि उन्होंने बताया कि 54 विधायकों के सिग्नेचर किया हुआ लेटर है अजित पवार के पास. शरद पवार का मानना है कि सरकार बहुमत नहीं साबित कर पाएगी.
  • महाराष्ट्र में बनी सरकार पर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा- महाराष्ट्र में शिवसेना की संस्कृति बिहार में राजद की तरह ही है। जैसे आरजेडी में रफियां और गुंडे हैं, शिवसेना में भी वैसा ही है। कोई भी सरकार शिवसेना जैसी पार्टी के साथ लंबे समय तक नहीं चल सकती, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के लोग यह जानते थे।
  • कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि, महाराष्ट्र में बनी सरकार पर बीजेपी ने संविधान का मजाक उड़ाया है.
  • कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कहा कि लोग सोच रहे होंगे कि मैं आज के घटनाक्रम से खुश रहूंगा, लेकिन मैं वास्तव में बहुत दुखी हूं. इसमें कांग्रेस को अनावश्यक रूप से बदनाम किया गया और शिवसेना के साथ गठबंधन की सोच एक गलती थी. मैं सोनिया जी से अपील करता हूं कि वे पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी को भंग करें.
  • महाराष्ट्र में बनी सरकार पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कण्डेय काटजू ने ट्वीट ने किया- देश का नेता कैसा हो, अजित पवार जैसा हो
  • बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने कही बड़ी बात. ट्वीट कर शिवसेना को दी चेतावनी, लिखा- अगर आप हिंदुत्व के आंदोलन को तोड़ने की कोशिश करेंगे तो खुद ही टूट जाएंगे.
  • नवाब मलिक ने अजित पवार पर हमला बोलते हुए कहा कि अजित पवार ने विधायकों की चिठ्ठी का किया गलत इस्तेमाल- नवाब मलिक इसी के साथ उन्होंने कहा कि ये धोखे से बनाई गई सरकार है.
  • अपने ऊपर लग रहे आरोप पर सफाई देते हुए उप मुख्यमंत्री बने अजित पवार ने कहा कि मैंने शरद पवार को पहले ही सबकुछ बता दिया था.
  • तारिक अनवर कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में सैद्धांतिक विचारधारा की राजनीति अब नहीं बची है. बीजेपी ने गुप्त रुप से साजिश की है और पीएम मोदी सहित पूरी बीजेपी इसमें लिप्त है.
  • महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीजेपी को निशाने पर लिया है. उन्होनें अपने ट्वीट में बीजेपी पर बड़ा सवाल उठाया है कि बीजेपी सारे काम छिप कर क्यों करती है. महाराष्ट्र में जो हुआ वह छिपकर करने की क्या आवश्यकता थी, इस प्रकार अचानक राष्ट्रपति शासन का हटना और इस प्रकार शपथ दिलाना कौनसी नैतिकता है?
  • ये लोग देश में लोकतंत्र को किस दिशा में ले जा रहे हैं? समय आने पर देशवासी इसका जवाब देंगे और बीजेपी को सबक सिखाएंगे।
  • महाराष्ट्र में सरकार बनते ही बीजेपी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने विपक्ष पर कसा तंजा कहा- रिश्ते में हम तुम्हारे बाप लगते हैं.