.

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी पंचतत्व में विलीन, बेटे अभिजीत ने दी मुखाग्नि

देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का आज दोपहर 2.30 बजे दिल्ली के लोधी श्मशान घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Sep 2020, 02:55:12 PM (IST)

नई दिल्ली:

देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी का आज दिल्ली के लोधी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. सोमवार को 84 वर्ष की उम्र में प्रणब मुखर्जी निधन हो गया था. वो काफी समय से बीमार थे. दिल्ली के आर्मी अस्पताल में सोमवार शाम को उन्होंने आखिरी सांस ली. सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब दा के सम्मान में 7 दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. 

14:55 (IST)

देश के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न प्रणब मुखर्जी पंचतत्व में विलीन हो गए हैं. बेटे अभिजीत मुखर्जी ने उन्हें मुखाग्नि दी.

13:39 (IST)

चीन ने प्रणब मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'प्रणब मुखर्जी भारत के एक अनुभवी राजनेता थे. राजनीति में अपने 50 वर्षों में, उन्होंने चीन-भारत संबंधों में सकारात्मक योगदान दिया. यह चीन-भारत मित्रता और भारत के लिए एक भारी क्षति है. हम उनकी मृत्यु पर संवेदना व्यक्त करते हैं और सहानुभूति का विस्तार करते हैं.'

13:33 (IST)

दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का पार्थिव शरीर लोधी श्मशान घाट पहुंच गया है. थोड़ी देर में अंतिम संस्कार किया जाएगा. 

13:10 (IST)

दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पार्थिव शरीर को उनके आवास से अंतिम संस्कार के लिए लोधी श्मशान घाट लेकर जाया जा रहा है.

12:08 (IST)

जब विपक्ष में रहे तब रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाने में भी कभी पीछे नहीं हटे. जब वो भारत के राष्ट्रपति बने तब राष्ट्रपति पद की गरिमा को भी बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी, राष्ट्रपति भवन को आम आदमी के लिए खोलना ये उनका बहुत बड़ा फैसला था: गृह मंत्री अमित शाह

12:08 (IST)

प्रणब मुखर्जी के निधन पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'पूरे देश के लिए गहरे दुख और सदमे की बात है कि भारत रत्न प्रणब मुखर्जी हम सबके बीच में नहीं रहे. सबको साथ रखने की कला में प्रणब मुखर्जी को महारत थी. जब सत्ता में थे तो विपक्ष के लोगों के साथ तालमेल बिठाने में वो हमेशा काम करते रहे.'

11:22 (IST)

दिल्ली: भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके निवास पर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी.

11:13 (IST)

दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी.

11:12 (IST)

दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी.

10:32 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे 10 राजाजी मार्ग. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

10:19 (IST)

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके आवास, 10 राजाजी मार्ग पर श्रद्धांजलि दी.

10:18 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रणब मुखर्जी के सरकारी आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

09:25 (IST)

दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पार्थिव शरीर को 10 राजाजी मार्ग स्थित उनके आवास पर ले जाया गया. कल दिल्ली कैंट स्थित आर्मी हॉस्पिटल (R & R) में उनका निधन हो गया था. सात दिवसीय राजकीय शोक पूरे भारत में 31 अगस्त से 6 सितंबर तक मनाया जा रहा है.

08:38 (IST)

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अंतिम दर्शन के लिए आने वाले लोगों की लिस्ट इस प्रकार है.सुबह 9.20 बजे पर गृह सचिव पहुंचेंगे9.25 बजे रक्षा सचिव पहुंचेंगे9.30 से 9.36 बजे के बीच सीडीसी जनरल बिपिन रावत पहुंचेंगे.9.40 बजे कैबिनेट सचिव9.50 बजे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह9.55 बजे लोकसभा स्पीकर10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी10.07 बजे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू10.15 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचेंगे और प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देंगे.

07:56 (IST)

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर देश में 7 दिवसीय राजकीय शोक मनाया जा रहा है. उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन और संसद भवन पर लगे राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया गया है. 

07:55 (IST)

दिवंगत सम्मानीय नेता प्रणब मुखर्जी के सम्मान में भारत में 31 अगस्त से लेकर छह सितंबर तक राष्ट्रीय शोक रहेगा.

07:55 (IST)

प्रणब मुखर्जी को पूरा देश अंतिम विदाई दे रहा है. प्रणब दा के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन उनके निवास स्थान (10, राजाजी मार्ग, नई दिल्ली) पर सुबह 11.00 से 12.00 बजे तक किया जा सकेगा.