.

कृषि उड़ान : सिंधिया ने कहा-सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध

कृषि उड़ान योजना 2021 की मदद से मछली के उत्पाद, दूध के उत्पाद, मास का उत्पाद इत्यादि जो कि जल्दी ख़राब हो जाती हैं, उन्हें जल्द से जल्द उनके निश्चित बाजार तक पंहुचाया जाता है.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Oct 2021, 05:57:07 PM (IST)

highlights

  • पिछले वर्ष बजट 2020 -21 में  कृषि उड़ान योजना 2021 का भी आरंभ किया था
  • बुधवार को दिल्ली के फिक्की सभागार में कृषि उड़ान योजना -2 की शुरूआत
  • नेशनल रुट, इंटरनेशनल रुट व नागरिक उड्डन मंत्रालय का साथ भी लिया गया

नई दिल्ली:

पहले के समय में फसलों को बेचने हेतु किसानों को उसे एक जगह से दूसरी जगह पहुंचने में बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. ऐसे में बहुत बार उनकी फसलें बर्बाद भी हो जाती थी. किसानों की मेहनत जाया न जाए और उन्हें होने वाले नुकसान से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने कृषि उड़ान योजना की शुरूआत की है. इस योजना का मुख्य उदेश्य किसानों के उत्पाद को समय से बाजार तक पहुंचाना है. फसल के सही समय पर बाजार पहुंचने से किसानों को लाभ हो सकता है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले वर्ष बजट 2020 -21 में  कृषि उड़ान योजना 2021 का भी आरंभ किया था. इस योजना को शुरू करने हेतु नेशनल रुट , इंटरनेशनल रुट व नागरिक उड्डन मंत्रालय को भी जोड़ा गया है.  

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को दिल्ली के फिक्की सभागार में कृषि उड़ान योजना -2 की शुरूआत करते हुए कहा कि " सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है. किसानों की आय दोगुनी करने का मतलब न केवल उपज के लिए बाजार में मूल्य बढ़ाना है, बल्कि इसका मतलब किसानों के लिए एक आदर्श बदलाव भी है."  

उन्होंने कहा कि दूरदराज के इलाकों में गहराई से प्रवेश करने के लिए, विशेष रूप से खराब होने वाली वस्तुओं के लिए मूल्य प्रदान करने में सक्षम होने के लिए, हमारे मंत्रालय ने कृषि उड़ान 2.0 योजना शुरू की है.   

To penetrate deeper into the hinterland, to be able to provide value especially for perishable commodities, our ministry has embarked on Krishi Udaan 2.0 scheme: Union Civil Aviation Minister Jyotiraditya M. Scindia pic.twitter.com/iL7yU7QGWG

— ANI (@ANI) October 27, 2021


नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि आठ सरकारी मंत्रालय 'कृषि उड़ान योजना' पर एक साथ काम करते हैं. हम किसानों को मूल्य श्रृंखला में आगे ले जाने, उनकी आय बढ़ाने और उन्हें अपनी उपज, विशेष रूप से खराब होने वाली उपज को समय पर बाजार तक ले जाने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

Eight Govt ministries work together on 'Krishi Udan Yojana'. We are committed to take forward farmers in the value chain, increase their income, & enable them to take their produce, particularly perishable ones to the market in time: Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia pic.twitter.com/KbdywxAU1T

— ANI (@ANI) October 27, 2021

कृषि उड़ान योजना 2021 की मदद से मछली के उत्पाद, दूध के उत्पाद, मास का उत्पाद इत्यादि जो कि जल्दी ख़राब हो जाती हैं, उन्हें जल्द से जल्द उनके निश्चित बाजार तक पंहुचाया जाता है. क्योंकि हवाई माध्यम से सबसे तेज यह कार्य हो सकता है. इसलिए सरकार ने इसकी मदद से किसानों को लाभ पहुंचाने की सोची है.

यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी से हुई चर्चा पर बोले लालू, समान विचारधारा को मजबूत विकल्प बनाने की जरूरत 

पिछले वर्ष बजट 2020 -21 की घोषणा के समय कृषि उड़ान योजना 2021 का आरंभ कर दिया था. इस योजना की सहायता से किसानों को लाभ पहुंचाया जायेगा. वहीं इसे शुरू करने हेतु नेशनल रुट, इंटरनेशनल रुट व नागरिक उड्डन मंत्रालय का साथ भी लिया गया है. इससे किसानों को कृषि उत्पादनों के लिए परिवहन की दिशा में सहायता मिलेगी.