.

9 राज्यों में बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, अबतक 212 लोगों की गई जान, सेना राहत-बचाव काम में जुटी

देश के आधे हिस्से में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत देश भर के कई राज्यों में बाढ़ से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं.

11 Aug 2019, 09:33:10 PM (IST)

नई दिल्ली:

देश के आधे हिस्से में बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश समेत देश भर के कई राज्यों में बाढ़ से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. 9 राज्यों में आए बाढ़ से अबतक 212 लोगों की जान चली गई है.भारतीय सेना और नौसेना की आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों ने पिछले सप्ताह भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से प्रभावित महाराष्ट्र तथा दक्षिण भारतीय राज्यों में फंसे हजारों लोगों को बचाने के लिए अपने बचाव अभियान को और तेज कर दिया है. महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के कई जिलों में नदियां अपने किनारों को तोड़कर बह रही हैं, जलाशय खतरे के निशान को पार कर गए हैं और भूस्खलन हो रहे हैं. भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने गुजरात के भुज में बाढ़ में फंसे 125 लोगों का रेस्क्यू किया है.

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में बाढ़ से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कर्नाटक में 40 लोगों की मरने की खबर है.केरल में बाढ़ से 67 की मौत हो चुकी है. जबकि गुजरात में बारिश से अबतक 24 लोगों की मौत हुई है. उत्तराखंड में भी बारिश और बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. सूबे में बाढ़ के चलते 26 लोगों की मौत हो गई है. बाढ़ और बारिश की वजह से अबतक करीब 212 लोगों की जिंदगी चली गई है. वहीं लाखों आशियानें तबाह हो गए हैं. जबकि कई लोग जख्मी हैं.

इसे पढ़ें:अनुच्छेद 370 को हटाना राजनीतिक नहीं, राष्ट्रीय मसला : उपराष्ट्रपति

सेना और एनडीआरएफ की टीम बाढ़ में फंसे लोगों को पेयजल की बोतलें, डब्बाबंद खाना,दूध की पैकेट और दवाईयों की आपूर्ति कर रही है.

केरल के सीएम पिनरई विजयन ने रविवार को बताया कि बारिश में आज कमी है. यह सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्यो में लगे कर्मियों के लिए अच्छी खबर है. वर्तमान में 1,551 शिविर संचालित किए जा रहे हैं, जिसमें 2,27,335 लोगों ने शरण ले रखी है. सबसे अधिक प्रभावित स्थान वायनाड जिले में मेपादी के पास और मलप्पुरम जिले में कवलपारा और इसके आसपास के इलाके हैं.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी रविवार को केरल के कवलापारा इलाके का दौरा किया. राहुल गांधी बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात की. ममपैड कॉलेज राहत कैंप भी गए और पीड़ितों से मुलाकात की. राहुल गांधी तीन दिन तक वायनाड में रहेंगे और बाढ़ पीड़ितों से जाकर मुलाकात करेंगे.

I visited M.E.S. MAMPAD COLLEGE RELIEF CAMP, to meet with the victims of the flood. I have assured them we will appeal to the State & Central govt. to provide immediate assistance & we will help in any way possible. pic.twitter.com/08taKyoQiy

— Rahul Gandhi - Wayanad (@RGWayanadOffice) August 11, 2019

और पढ़ें:दिल्ली मेट्रो रेल कर्मचारी ने फेसबुक पर अपलोड किया आत्महत्या का लाइव वीडियो

इधर, अमित शाह ने बाढ़ प्रभावित कर्नाटक के बेलगावी और महाराष्ट्र के सांगली और कोल्हापुर का हवाई सर्वे किया. उन्होंने राहत और बचाव कार्य को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकारें बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं.

Union Home Minister Amit Shah today conducted an aerial survey of flood-hit areas of Belagavi district. Karnataka Chief Minister BS Yeddiurappa was also present. pic.twitter.com/pUlQSLDrZI

— ANI (@ANI) August 11, 2019

आने वाले दिनों में बाढ़ और बारिश से लोगों को राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है. 12 से 14 अगस्त तक ओडिशा, दक्षिण झारखंड, उत्तर छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और केरल में तेज बारिश का अनुमान है. रविवार के लिए केरल के तीन जिलों में रेड अलर्ट और 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है.