.

जैसलमेरः टैंक पर सवार हुए पीएम नरेंद्र मोदी, चीन और पाकिस्तान की बढ़ी घबराहट

पीएम मोदी ने चीन का नाम लिए बिना उस पर जोरदार हमला बोला, ड्रैगन पर वार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, भारत ऐसे तो समझने और समझाने में विश्वास रखता है लेकिन अगर हमें किसी ने आजमाने की कोशिश की तो उसका करारा जवाब मिलेगा. 

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Nov 2020, 03:17:58 PM (IST)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली के दिन जवानों का हौसला बढ़ाने के लिए जैसलमेर बॉर्डर पहुंचे. पीएम मोदी ने बॉर्डर पर तैनात जवानों के साथ दीपावली मनाते हुए देश के दुश्मनों और विस्तारवादी ताकतों को जमकर लताड़ा. पीएम ने कहा कि विस्तारवाद 18वीं शताब्दी की सोच है, इस सोच में मानसिक विकृति है और पूरा विश्व इस विस्तारवादी सोच से परेशान है. पीएम मोदी ने चीन का नाम लिए बिना उस पर जोरदार हमला बोला, ड्रैगन पर वार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, भारत ऐसे तो समझने और समझाने में विश्वास रखता है लेकिन अगर हमें किसी ने आजमाने की कोशिश की तो उसका करारा जवाब मिलेगा. 

पीएम मोदी ने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि, पूरी दुनिया भारत-पाकिस्तान के बीच अभूतपूर्व युद्ध का गवाह रही है. इस युद्ध में भारतीय जवानों के अदम्य साहस और शौर्य का प्रतीक पूरी दुनिया ने देखा था. जैसलमेर के लोंगेवाला बॉर्डर पर जवानों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व ये जान रहा है और समझ रहा है कि ये देश अपने हितों से किसी भी कीमत पर जरा भी समझौता करने वाला नहीं है.

यह भी पढ़ें-JNU में बोले पीएम मोदी- कोई भी विचारधारा राष्ट्रहित से ऊपर नहीं

पीएम मोदी ने सैनिकों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि भारत का ये रुतबा, ये कद आपकी शक्ति और आपके पराक्रम की वजह से है है. देश के जवानों से पीएम ने कहा कि आपने अपने अदम्य साहस के दम पर देश को सुरक्षित किया हुआ है, जिसकी वजह से भारत आज वैश्विक मंचों पर प्रखरता से अपनी बात रखता है. 

यह भी पढ़ें-आज राजस्थान और गुजरात में आयुर्वेद संस्थान का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने चीन और पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए बताया आज पूरा विश्व विस्तारवादी ताकतों से परेशान हैं. उन्होंने बताया कि विस्तारवाद एक तरह की मानसिक विकृति है जो  अठ्ठारहवीं शताब्दी की सोच को दिखाती है. भारत ऐसी सोच के खिलाफ एक प्रखर आवाज बन रहा है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि दुनिया का इतिहास हमें ये बताता है कि केवल वही राष्ट्र सुरक्षित रहे हैं, वही राष्ट्र आगे बढ़े हैं जिनके भीतर आक्रमणकारियों से मुकाबला करने की क्षमता थी.