.

CRPF के सहारे कर्नाटक के मंत्री के 39 ठिकानों पर छापा, 7.5 करोड़ रुपये जब्त

आयकर विभाग ने बुधवार को कर्नाटक के बिजली मंत्री डीके शिवकुमार के आवास और एक निजी रिसॉर्ट ईगलेटन गोल्फ समेत 39 ठिकानों पर छापेमारी की।

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Aug 2017, 08:57:17 PM (IST)

highlights

  • कर्नाटक के बिजली मंत्री के आवास और रिसॉर्ट पर आयकर विभाग की छापेमारी
  • जिस रिसॉर्ट पर छापेमारी हुई, उसी में गुजरात से कांग्रेस के 44 विधायकों को ठहराया गया है
  • आयकर विभाग ने दी सफाई, कहा- छापेमारी का विधायकों से कोई संबंध नहीं है

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने बुधवार को कर्नाटक के बिजली मंत्री डीके शिवकुमार के आवास और एक निजी रिसॉर्ट ईगलेटन गोल्फ समेत 39 ठिकानों पर छापेमारी की। 

यह वही रिसॉर्ट है, जिसमें गुजरात से कांग्रेस के 44 विधायकों को ठहराया गया है। कांग्रेस के विधायक एन.रवि के घर पर भी छापेमारी की जा रही है।

शिवकुमार के दिल्ली स्थित सफदरजंग वाले घर से आयकर विभाग ने 7.5 करोड़ रुपये बरामद किये हैं। एक आयकर अधिकारी ने जब्त की गई नकदी की पुष्टि करते हुए कहा, 'हमने शिवकुमार के आवास से नकदी जब्त की है।'

अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के साथ आयकर विभाग के लगभग 120 अधिकारियों की टीम शिवकुमार और उनके परिवार के मालिकाना हक वाले लगभग 39 स्थानों पर छापेमारी कर रही है।

गौरतलब है कि कांग्रेस के 44 विधायकों को अहमदाबाद से बेंगलुरू ले जाकर उन्हें बेंगलुरू से लगभग 30 किलोमीटर दूर बिडाडी के एक आलीशान रिसॉर्ट ईगलेटन गोल्फ में ठहराया गया है।

प्रत्यक्ष तौर पर इसके पीछे मकसद यही है कि आठ अगस्त को होने वाले गुजरात राज्यसभा उपचुनाव में कहीं बीजेपी कांग्रेस के इन विधायकों को तोड़कर अपनी पार्टी में शामिल करने में कामयाब न हो जाए, जिसमें उनके शीर्ष नेता अहमद पटेल पांचवें कार्यकाल के लिए उम्मीदवार हैं।

और पढ़ें: कांग्रेस ने कहा, 22 विधायकों को तोड़ना चाहती थी बीजेपी, 15 करोड़ रुपये का था ऑफर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शंकर सिंह वाघेला ने पार्टी छोड़ दी है और उनके समर्थक 11 विधायकों में से 6 बीजेपी का दामन थाम चुके हैं। आशंका है कि पार्टी में अभी और तोड़फोड़ हो सकती है। 

आयकर की सफाई

आयकर विभाग के सूत्रों ने कहा, 'आईटी की छापेमारी का विधायकों से कोई संबंध नहीं है। यह केवल कर्नाटक के एक मंत्री से संबंधित छापेमारी है।'

वहीं केंद्र सरकार ने भी कांग्रेस के आरोपों पर सफाई देते हुए कहा कि विधायकों जहां ठहरे हैं, उस जगह पर छापेमारी नहीं हुई है। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, 'विधायकों की तलाशी नहीं ली गई थी। केवल कर्नाटक के मंत्री के यहां छापे मारे गये हैं।'

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा, 'आयकर विभाग की छापेमारी का समय और जगह बताती है कि यह सब टारगेटेड है।' उन्होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, 'सत्ता का दुरुपयोग आज ट्रेंड बन गया है।'

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पाक से कहा, ले जाओ आतंकी अबु दुजाना का शव