.

Video: कुलभूषण को बचाने के लिए अपील करेगा भारत, चार्जशीट और फैसले की कॉपी नहीं देने पर अड़ा पाकिस्तान

भारतीय नागरिक और नेवी के पूर्व अधिकारी कुलभूषण यादव को फांसी से बचाने के लिए भारत सरकार ने कानूनी लड़ाई लड़ने का मन बना लिया है

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Apr 2017, 09:07:51 PM (IST)

highlights

  • कुलभूषण को बचाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़ेगी भारत सरकार
  • भारत सरकार ने पाकिस्तान से चार्जशीट और फैसले की कॉपी मांगी

 

नई दिल्ली:

भारतीय नागरिक और इंडियन नेवी के पूर्व अधिकारी कुलभूषण यादव को फांसी से बचाने के लिए भारत सरकार ने कानूनी लड़ाई लड़ने का मन बना लिया है।

पाकिस्तान में भारतीय राजदूत गौतम बंबावले आज पाकिस्तान के विदेश सचिव से मिलकर कुलभूषण के मामले में चार्जशीट और कोर्ट के फैसले की कॉपी मागेंगे। कुलभूषण यादव को कथित तौर पर जासूसी के मामले में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है।

विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक भारत सरकार ने कुलभूषण यादव के मामले में 14 बार कुलभूषण तक काउंसलर एक्सेस की मांग की लेकिन पाकिस्तान ने हर बार इनकार कर दिया है। इस मामले में पाकिस्तान के विदेश सचिव ने कहा है, 'कुलभूषण को जासूसी के केस में गिरफ्तार किया गया है इसलिए काउंसलर एक्सेस नहीं दिया जा सकता।'

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने इस मामले में कहा,  'अगर वो निर्दोष है तो उसके पास दो पासपोर्ट क्यों है। अजीज के मुताबिक कुलभूषण के पास एक पासपोर्ट हिंदू नाम से जबकि दूसरा पासपोर्ट मुस्लिम के नाम से है।'

सरताज अजीज ने ये भी कहा है कि कुलभूषण यादव को फांसी देने का फैसला विश्वसनीय और उसके खिलाफ में मिले विशेष सबूतों के आधार पर लिया गया है।  

Death sentence to #KulbhushanJadhav is based on "credible", "specific" evidence, says Pak PM's Advisor on Foreign Affairs #SartajAziz.

— Press Trust of India (@PTI_News) April 14, 2017

Why would an innocent person possess 2 passports,one with Hindu&other a Muslim name?:Sartaz Aziz,Adviser to Pak PM on Foreign Affrs #Jadhav pic.twitter.com/5Yrdxuozhr

— ANI (@ANI_news) April 14, 2017

विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत सरकार ने पाकिस्तान को इस बात की सूचना दे दी है कि फैसले के खिलाफ याचिका दाखिल की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को ये भी बता दिया है कुलभूषण यादव के मामले को लेकर भारत सरकार पाकिस्तान के आर्मी एक्ट का भी अध्य्यन कर रही है।

ये भी पढ़ें: मायावती ने दिये महागठबंधन के संकेत, बोलीं- बीजेपी को रोकने के लिये किसी भी दल से हाथ मिलाने को तैयार

पाकिस्तान में भारतीय राजदूत गौतम बंबावले ने कहा है कि कुलभूषण यादव तक काउंसलर एक्सेस के लिए वो एक बार फिर वहां की सरकार से बात करेंगे।

ये भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव का केस लड़ने को लेकर लाहौर हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने वकीलों को चेताया

कुलभूषण यादव के मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संसद में ऐलान किया था कि किसी भी कीमत पर कुलभूषण यादव को बचाया जाएगा।