.

देश में 42 ठिकानों पर पड़ी IT की रेड, 2.37 करोड़ की नकदी बरामद

आयकर विभाग ने देश में अलग-अलग 42 ठिकानों पर तलाशी के दौरान 2.3 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और 2.8 करोड़ रुपये के गहने जब्त किए हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
27 Oct 2020, 03:07:46 PM (IST)

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने देश में अलग-अलग 42 ठिकानों पर तलाशी के दौरान 2.3 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और 2.8 करोड़ रुपये के गहने जब्त किए हैं. आयकर विभाग ने कई हवाला ऑपरेटर और नकली बिल बनाने वाले कई लोगों के ठिकानों पर छापेमारी की है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बताया कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 42 परिसरों में छापेमारी की गई.

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा कि छापेमारी के दौरान 2.37 करोड़ रुपये नकद और 2.89 करोड़ रुपये मूल्य के गहने बरामद किए गए. 17 बैंक लॉकर का भी पता चला है, जिनकी अभी तलाशी नहीं ली गई है. अधिकारियों ने बताया कि कार्रवाई 'एंट्री ऑपरेशन' (हवाला जैसे ऑपरेशन) गिरोह चलाने वाले लोगों के एक बडे़ नेटवर्क और नकली बिल के जरिए अधिक पैसे बनाने वालों के खिलाफ की गई. 

सीबीटीडीटी की ओर से बयान में कहा गया है, 'तलाशी में एंट्री ऑपरेटरों, बिचौलियों, नकदी संचालकों, लाभार्थियों, फर्मों और कंपनियों के पूरे नेटवर्क को उजागर करने वाले सबूत जब्त किए. वहीं 500 करोड़ रुपये से अधिक की आवास प्रविष्टियों के सबूत के दस्तावेज पहले ही जब्त किये जा चुके हैं.' 

विभाग ने कहा कि कई शेल कंपनियों या फर्मों द्वारा उपयोग किए गए फर्जी बिलों और जारी किए गए असुरक्षित बिलों के बदले में बेहिसाब फंड और नकद धन निकाला गया. 

इसमें आगे कहा गया, 'खोजे गए व्यक्तियों के पास कई बैंक खाते और लॉकर थे. ये उनके परिवार के सदस्यों और विश्वसनीय कर्मचारियों और शेल कंपनियों के नाम से खोले गए, जो वे डिजिटल मीडिया के जरिए बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से काम चल रहे थे. अब इनकी भी जांच की जा रही है.'

यह भी कहा गया है कि बड़े शहरों में लाभार्थियों ने अचल संपत्तियों में भारी निवेश किया और फिक्सड डिपॉजिट में कई सौ करोड़ रुपये जमा किए.