.

नागरिकता संशोधन बिल पास होने के साथ ही 'नागरिकता' ने लिया जन्म

Citizenship Amendment BIll 2019 : नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) पास होने के बाद दिल्‍ली के मजनूं का टीला (Majnu Ka Tila) में रहने वाली एक पाकिस्‍तानी हिंदू शरणार्थी महिला ने अपनी बेटी का नाम 'नागरिकता (Nagrikta)' रखा है.

12 Dec 2019, 09:59:32 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill 2019) पास होने के बाद दिल्‍ली के मजनूं का टीला (Majnu Ka Tila) में रहने वाली एक पाकिस्‍तानी हिंदू शरणार्थी महिला ने अपनी बेटी का नाम 'नागरिकता (Nagrikta)' रखा है. महिला ने बताया, "यह मेरी हार्दिक इच्‍छा थी कि नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 संसद में पारित हो और आज संसद में यह विधेयक पारित हो गया. यह हमारे लिए ऐतिहासिक दिन है. असली मायनों में आजादी हमें आज ही हासिल हुई है.

मजनू का टीला (Majnu ka Tilla) की आरती ने कहा, पाकिस्तान से प्रताड़ित होकर 7 साल पहले वे लोग भारत आए थे. दिल्ली के मजनू का टीला में रहने लगे, लेकिन पहचान नहीं मिली. भारतवासी होने का इंतजार खत्‍म होने का नाम ही ले रहा था. पर मोदी सरकार ने नागरिकता संशोधन बिल पास कराकर उन्‍हें नई जिंदगी दी है.

यह भी पढ़ें : नागरिकता संशोधन बिल को लेकर बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री ने की आपत्‍तिजनक टिप्‍पणी, कही ये बड़ी बात

आरती ने बताया कि जिस नागरिकता के लिए वे अरसे से लड़ाई लड़ रहे थे, वह उन्‍हें हासिल हो चुकी है. इसी खुशी में बेटी का नाम 'नागरिकता' रखा है. आरती के अनुसार, अब तक हम बंद पिंजरे की जिंदगी जी रहे थे. मेरी बेटी हम जैसे लोगों के लिए पहचान बनेगी. इसी वजह से उसका नाम ‘नागरिकता’ रखा है.

यह भी पढ़ें : नागरिकता संशोधन बिल पास होने के साथ ही 'नागरिकता' ने लिया जन्म

आरती ने बताया, जब बेटी बड़ी हो जाएगी तो उसके नाम को लेकर मैं बताऊंगी कि क्‍यों उसका नाम ‘नागरिकता’ रखा. मैं उसे बताऊंगी कि बेटा तेरे आने से ही हमें पहचान मिली है. हमें भारत में भारतवासी होने की नागरिकता मिली है. तू ही हमारी पहचान है. इसलिए तुम्‍हारा नाम 'नागरिकता' रखा.