.

राष्ट्रपति भवन की भव्यता और इमारत की खासियत के बारे में राष्ट्रपति कोविंद ने ट्रंप को बताया

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) दूसरे दिन भारत से डील की कोशिशों में व्‍यस्‍त रहेंगे. अमेरिका से रवाना होने से पहले ट्रंप ने अमेरिकियों को आश्‍वस्‍त करते हुए कहा था कि डील करने के दौरान वे अमेरिकी हितों को ऊपर रखेंगे.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Feb 2020, 09:57:38 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) दूसरे दिन भारत से डील की कोशिशों में व्‍यस्‍त रहेंगे. अमेरिका से रवाना होने से पहले ट्रंप ने अमेरिकियों को आश्‍वस्‍त करते हुए कहा था कि डील करने के दौरान वे अमेरिकी हितों को ऊपर रखेंगे. हालांकि एक दिन पहले अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में आयाजित 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम में अमेरिकी राष्‍ट्रपति भारत के पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को एक 'टफ निगोशिएटर' करार दे चुके हैं. जाहिर है अमेरिकी राष्‍ट्रपति की तरह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी किसी भी तरह की डील में भारतीयों का हित सर्वोपरि रखेंगे. ऐसे में देखना यह होगा कि पीएम नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप किस तरह की डील करते हैं. आज हैदराबाद हाउस में डेलीगेशन लेवल की बातचीत होनी है. इसके बाद रूजवेल्‍ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास में गोलमेज सम्‍मेलन भी होना है.

यह भी पढ़ें : आज डील में व्‍यस्‍त रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी-डोनाल्‍ड ट्रंप, मेलानिया करेंगी हैप्‍पीनेस क्‍लास, जानें मिनट-टू-मिनट शेड्यूल

डोनाल्‍ड ट्रंप आज सबसे पहले राष्‍ट्रपति भवन जाएंगे, जहां औपचारिक रूप से उनका स्‍वागत होगा. वहां से वे सीधे राजघाट जाएंगे और महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. वे वहां दो मिनट का मौन भी धारण करेंगे. विजिटर बुक में कमेंट करने के बाद वे हैदराबाद हाउस जाएंगे, जहां दोनों देशों की डेलीगेशन लेवल की बातचीत होनी है. इस बातचीत के बाद साझा प्रेस ब्रीफिंग भी प्रस्‍तावित है. रात में राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से डोनाल्‍ड ट्रंप के सम्‍मान में रात्रिभोज भी दिया जाएगा.

19:49 (IST)

राष्ट्रपति भवन की भव्यता और इमारत की खासियत के बारे में राष्ट्रपति कोविंद ने ट्रंप को बताया.

19:48 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के बारे में और दरबार हॉल के बारे में डोनाल्ड ट्रंप को बताया.

19:48 (IST)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अपनी पत्नी के साथ पहुंच कर रिसीव किया.

19:46 (IST)

डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे हैं.

15:49 (IST)

भारत और अमेरिका की दोस्ती पहले ऐसी नहीं थी - ट्रंप

15:48 (IST)

भारत के साथ अमेरिका ने बड़ी रक्षा डील की है- ट्रंप

15:47 (IST)

कोरोना वायरस पर चीन ने काफी काम किया है- ट्रंप

15:47 (IST)

भारत और अमेरिका में समान लोकतंत्र- ट्रंप

15:44 (IST)

ट्रंप ने भारतीय व्यापारियों से अमेरिका में निवेश की अपील की

15:44 (IST)

सभी देश मिलकर कोरोना जैसी महामारी से लड़ेंगे - ट्रंप

15:44 (IST)

भारतीय सीईओ के साथ हुई ट्रंप की बैठक

15:43 (IST)

भारत में शानदार स्वागत देखकर हैरान - डोनाल्ड ट्रंप

15:41 (IST)

भारतीय कारोबारियों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बैठक.

 

13:44 (IST)

डोनाल्‍ड ट्रंप ने यह भी कहा कि कट्टर इस्‍लामिक आतंकवाद को खत्‍म करने के लिए दोनों देश मिलकर काम करेंगे..

13:42 (IST)

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, 3 अरब डॉलर के रक्षा समझौते पर सहमति बन गई है. दो दिन के दौरे में दोनों देशों के बीच संबंधों के नए आयाम खुले हैं. 

13:40 (IST)

डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा, डिफेंस डील पर सहमति बन गई है. इस डील से दोनों देशों की दोस्‍ती और अच्‍छी होगी. 

13:37 (IST)

डोनाल्‍ड ट्रंप ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, भारत में शानदार स्‍वागत के लिए एक बार फिर शुक्रिया. भारत दौरा मेरे लिए बहुत खास रहा. महात्‍का गांधी के आश्रम जाकर बहुत अच्‍छा लगा. यह दौरा मैं कभी भूल नहीं पाऊंगा.

13:35 (IST)

हमारा आपसी तालमेल एक-दूसरे के ही नहीं, विश्‍व के हित में है. भारत और अमेरिका के बीच सबसे महत्‍वपूर्ण नींव पीपल टू पीपल कनेक्‍शन रहा है. भारत के दूत अपने टैलेंट से अमेरिका की अर्थव्‍यवस्‍था को एनरिच कर रहे हैं. इन सभी आयामों में हमारी रिश्‍तों को और मजबूत बनाने में राष्‍ट्रपति ट्रंप की इस यात्रा ने ऐतिहासिक भूमिका निभाई है. एक बार फिर भारत यात्रा और भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए धन्‍यवाद देता हूं. : पीएम नरेंद्र मोदी 

13:33 (IST)

भारत और अमेरिका के आर्थिक संबंधों में 70 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है, इसमें राष्‍ट्रपति ट्रंप का महत्‍वपूर्ण सहयोग रहा है. हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी समझौता करने के लिए सहमत हुए हैं: पीएम नरेंद्र मोदी 

13:31 (IST)

तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्‍वपूर्ण स्रोत बन गया है. हमारे कोऑपरेशन को नई ऊर्जा मिल रही है. भारतीय प्रोफेशनल्‍स की दक्षता ने अमेरिकी तकनीक को मजबूत किया है. पिछले 3 साल में हमारे द्विपक्षीय व्‍यापार में डबल डिजिट का ग्रोथ हुआ है : पीएम नरेंद्र मोदी 

13:29 (IST)

हम दोनों ने अपने संबंधों को रणनीतिक स्‍तर पर ले जाने का फैसला लिया है. चर्चा में हमने इस पार्टनरशिप के हर पहलू पर सकारात्‍मक विचार किया. भारत और अमेरिका के बीच बढ़ता सुरक्षा सहयोग हमारी स्‍ट्रेटजिक पार्टनरशिप का अच्‍छा उदाहरण है. पिछले कुछ सालों में हमारी सेनाओं के बीच सहयोग बढ़े हैं. आतंकवाद के समर्थकों को जिम्‍मेदार ठहराने के लिए हमने अपने प्रयासों को बढ़ाने का फैसला किया है. : पीएम नरेंद्र मोदी 

13:27 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, अमेरिका के राष्‍ट्रपति और उनके डेलीगेशन का भारत में फिर से स्‍वागत है. पिछले 8 माह में राष्‍ट्रपति ट्रंप से यह 5वीं मुलाकात है. कल मोटेरा में ट्रंप का ऐतिहासिक स्‍वागत हुआ, जिसे याद रखा जाएगा. कल यह साबित हो गया कि भारत और अमेरिका के बीच केवल सरकारों के बीच नहीं, बल्‍कि दोनों देशों के लोगों के बीच है.

13:25 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप की साझा प्रेस ब्रीफिंग शुरू हो रही है.

12:34 (IST)

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, भारत आने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का धन्‍यवाद

12:31 (IST)

हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच डेलीगेशन लेवल की बातचीत के बाद संयुक्‍त बयान दिया जा रहा है. डोनाल्‍ड ट्रंप ने शानदार स्‍वागत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को शुक्रिया कहा. उन्‍होंने कहा, भारत आना यादगार पल रहेगा. 

11:56 (IST)

मेलानिया ट्रंप दिल्‍ली के नानकपुरा स्‍थित सर्वोदय स्‍कूल पहुंचीं. वहां वे हैप्‍पीनेस क्‍लास में भाग लेंगी.

11:45 (IST)

हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत शुरू हो गई है.

11:22 (IST)

राजघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने विजिटर बुक में लिखा- 'अमेरिकी लोग एक संप्रभु और अद्भुत भारत के साथ खड़े हैं. महान महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करना जबरदस्त सम्मान है! '

11:19 (IST)

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. वहां पीएम नरेंद्र मोदी पहले से पहुंचे हैं. हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्‍तर की बातचीत होनी है. इसके बाद एक साझा प्रेस ब्रीफिंग की जाएगी. 

10:49 (IST)

महात्‍मा गांधी की समाधि पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद विजिटर बुक पर डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपना अनुभव साझा किया.

11:10 (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. थोड़ी देर में डोनाल्‍ड ट्रंप भी हैदराबाद हाउस पहुंचने वाले हैं. अभी वे राजघाट पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हैं.

10:39 (IST)

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राजघाट पहुंच गए हैं. वहां वे राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे और विजिटर बुक में कमेट भी लिखेंगे. 

10:28 (IST)

दिल्ली का सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्कूल अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प का स्वागत करने के लिए तैयार है. अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी आज स्कूल का दौरा करेंगी. 

10:26 (IST)

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राष्‍ट्रपति भवन से राजघाट के लिए रवाना हुए. वहां वे महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और विजिटर बुक में अपना कमेंट भी देंगे. 

10:15 (IST)

देखें VIDEO: राष्‍ट्रपति भवन में कैसे अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का कैसे स्‍वागत किया गया.. 

10:14 (IST)

डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ आए अमेरिकी डेलीगेशन से मिल रहे हैं राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद. 

10:06 (IST)

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप की अगवानी की. राष्‍ट्रपति भवन में डोनाल्‍ड ट्रंप को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है.

10:03 (IST)

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे. वहां उनका राजकी सम्‍मान के साथ स्‍वागत किया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहले से ही राष्‍ट्रपति भवन में हैं मौजूद.