logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच क्‍या होगी डील, हैदराबाद हाउस पर टिकी रहेंगी पूरी दुनिया की निगाहें

दूसरे दिन डोनाल्‍ड ट्रंप भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ डेलीगेशन लेवल की बातचीत में व्‍यस्‍त रहेंगे. इससे पहले वे राष्‍ट्रपति भवन जाएंगे, जहां औपचारिक रूप से उनका स्‍वागत होगा.

Updated on: 25 Feb 2020, 10:35 AM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) के भारत दौरे का दूसरा दिन व्‍यस्‍तताओं भरा होगा. पहले दिन अहमदाबाद के मोटेरा में 'नमस्‍ते ट्रंप (Namaste Trump)' कार्यक्रम में भाग लेने और आगरा जाकर ताजमहल का दीदार करने के बाद आज दूसरे दिन डोनाल्‍ड ट्रंप भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ डेलीगेशन लेवल की बातचीत में व्‍यस्‍त रहेंगे. इससे पहले वे राष्‍ट्रपति भवन जाएंगे, जहां औपचारिक रूप से उनका स्‍वागत होगा. वहां से वे सीधे राजघाट जाएंगे और महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. वे वहां दो मिनट का मौन भी धारण करेंगे. वहां विजिटर बुक में अपना कमेंट करने के बाद वे हैदराबाद हाउस जाएंगे, जहां भारत के साथ अमेरिका की डेलीगेशन लेवल की बातचीत प्रस्‍तावित है. रात में राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से डोनाल्‍ड ट्रंप के सम्‍मान में रात्रिभोज भी दिया जाएगा. दूसरी ओर, डोनाल्‍ड ट्रंप की पत्‍नी मेलानिया ट्रंप दिल्‍ली सरकार के एक स्‍कूल में आयोजित हैप्‍पीनेस क्‍लास में शिरकत करेंगी.

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को मिली बेखौफ होकर खेलने की छूट, जानिए क्‍यों हुआ ऐसा

एक दिन पहले अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेडियम में 'नमस्‍ते ट्रंप' कार्यक्रम में डोनाल्‍ड ट्रंप ने तीन अरब डॉलर के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों की डील की घोषणा की. माना जा रहा है कि आज इसे लेकर समझौता हो सकता है.

25 फरवरी : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

  • सुबह 10 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति भवन जाएंगे. वहां औपचारिक रूप से उनका उनका स्वागत किया जाएगा. वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट जाएंगे.
  • सुबह 10.30 बजे: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को राजघाट पर श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे.
  • सुबह 11 बजे: हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे, जहां पीएम नरेंद्र मोदी और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच डेलीगेशन लेवल की बातचीत होगी. वार्ता के बाद पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को लंच देंगे.
  • दोपहर 12.40 बजे: साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. इसके बाद सीईओ राउंड टेबल के लिए डोनाल्‍ड ट्रंप रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास भी आएंगे. इसमें उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी शामिल हो सकता है.
  • शाम 7.30 बजे: शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को डिनर दिया जाएगा.
  • रात 10 बजेः डोनाल्‍ड ट्रंप वाया जर्मनी अमेरिका के लिए रवाना हो जाएंगे.