.

उधर संकट में थी कुमारस्वामी की सरकार, इधर हंस रहे थे कांग्रेस के सिद्धारमैया; जानें इसके राजनीतिक मायने

कर्नाटक का 'नाटक' आखिरकार खत्म हो गया है. कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी असफल हो गए हैं.

23 Jul 2019, 11:34:50 PM (IST)

नई दिल्ली:

कर्नाटक का 'नाटक' आखिरकार खत्म हो गया है. कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी असफल हो गए हैं. कर्नाटक में मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडीएस (Congress-JDS) गठबंधन की सरकार गिर गई है. कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को विश्वास प्रस्ताव की चर्चा के दौरान जहां एचडी कुमारस्वामी परेशान दिख रहे थे, वहीं सिद्धारमैया खुश नजर आ रहे थे.

यह भी पढ़ेंः कर्नाटक का नाटक खत्म: येदियुरप्पा के नेतृत्व में BJP सरकार बनाने का दावा करेगी पेश

कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान कुमारस्वामी के पक्ष में 99 वोट, जबकि बीजेपी के पक्ष में 105 वोट पड़े. विधानसभा में वोटिंग के दौरान कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया हंसते हुए नजर आ रहे थे. बताया जा रहा है कि जब 14 महीने पहले कर्नाटक में कुमारस्वामी की सरकार बनी थी तो सिद्धारमैया इससे खुश नहीं थे. कुमारस्वामी सरकार के खिलाफ उनकी अंदरुनी नाराजगी विधानसभा में साफ दिख रही थी.

यह भी पढ़ेंः कभी कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए एचडी कुमारस्‍वामी, भाग्‍य ने एक बार फिर नहीं दिया साथ

फोटो देखकर साफ हो जाता है कि सिद्धारमैया कुमारस्वामी की सरकार गिरने से काफी खुश हैं. वहीं, एचडी कुमारस्वामी फ्लोर टेस्ट के दौरान काफी दुखी दिखे. विश्वास मत से पहले जब वह विधानसभा में अंतिम बार बोल रहे थे तो वह काफी भावुक हो गए थे. सिद्धारमैया को देखकर यह कयास लगाया जा रहा है कि कर्नाटक की कुमारस्वामी की सरकार से वह खुश नहीं थे. हालांकि, अभी तक किसी ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

यह भी पढ़ेंः विश्वाव मत से पहले कुमारस्वामी ने कहा- मैं फिल्म प्रोड्यूसर था, एक्सीडेंटल सीएम बन गया

अब माना जा रहा है कि बीजेपी कर्नाटक के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा, कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं. बीजेपी अगले 2 दिनों में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि अगले दो दिनों में राज्यपाल से मिलकर बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती हैं. सरकार गिरने के बाद बीजेपी ने विधानसभा में ही जीत की खुशी जताई. अब बीजेपी कर्नाटक में सरकार बनाने की तैयारी में है.