.

और भी आरामदायक होगी नई 'हमसफर', रेलवे ने बढ़ाए क्वालिटी फीचर्स

इंडियन रेलवे ने हमसफर ट्रेन के नए कोच ट्रैक पर उतारे हैं। हमसफर ट्रेन के नए कोचों में पहले की अपेक्षा ज्यादा सुविधाएं दी गई है जिससे यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मिले।

14 Jun 2017, 05:35:32 PM (IST)

नई दिल्ली:

इंडियन रेलवे ने हमसफर ट्रेन के नए कोच ट्रैक पर उतारे हैं। हमसफर ट्रेन के नए कोचों में पहले की अपेक्षा ज्यादा सुविधाएं दी गई है जिससे यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सहूलियत मिले। रेलवे ने इन कोच में सेफ्टी फीचर और टॉयलेट फीचर भी इम्प्रूव किया गया है।

हमसफर ट्रेन के नए कोच अब ज्यादा बेहतर आरामदायक और यात्रियों के लिए सुविधाजनक हो गए हैं। थ्री टियर नई कोचों में पहले की अपेक्षा कई नए फीचर ऐड किये गए हैं।

बोगी में सीढ़िया और होल्डिंग ज्यादा बेहतर है। वहीं सभी बर्थ पर साइड लाइट लगाई गईं है। चार्जिंग पॉइंट्स बढ़ाये गए है जिसमें यूएएसबी चार्जर भी शामिल है। साइड लोअर बर्थ पर पहली बार एक्स्ट्रा सिंगल फ्लैट बर्थ ऐड किया गया है।

और पढ़ें: जीडीपी का आधार वर्ष 2017-18 करने के विचार में सरकार

टॉयलेट में मां अपने बच्चे के साथ जा सके इसके लिए टॉयलेट में ही बेबी पैड भी लगया गया है साथ ही यूरिनल की सुविधा भी है। सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरे के साथ डिस्प्ले भी लगा दिया गया है जिससे किसी भी वारदात की स्थिति में ऑन बोर्ड रिकॉर्डिंग देखी जा सके।

मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री रायबरेली के जीएम एमके गुप्ता ने बताया कि कपूरथला और रायबरेली की रेल फैक्टरियों से अबतक 10 हमसफ़र ट्रेन तैयार हो चुकी हैं जिनमें से 6 अलग-अलग रुट पर चल रही हैं। 2 और नई ट्रेनें तिरुपति जम्मूतवी और हावड़ा विजयवाड़ा रुट पर इसी हफ्ते शुरू होंगी।

और पढ़ें: अर्जुन रामपाल की फिल्म 'डैडी' का ट्रेलर रिलीज, गैंगस्‍टर अरुण गवली के लुक में आए नजर

रायबरेली कोच फैक्ट्री के जीएम का कहना है कि पहले से चल रही ट्रेनों अपेक्षा हमसफर पार्ट 2 में यात्रियों के फीडबैक के मुताबिक नए फीचर जोड़े गए जिससे यात्रा की सहूलियत और बढ़ सके।

पिछले बजट में 11 हमसफर चलाने की घोषणा हुई थी तो वही इस बजट में भी 10 नई हमसफ़र ट्रेनों को शुरू करने का ऐलान हो चुका है। रेलवे पिछली घोषणाओं को पूरा करने में जुटा है। साथ ही 10 और नई हमसफर तैयार करने का दबाव भी रेल कोच फैक्टरियों पर बना हुआ है।