.

सरकार ने विदेशी नागरिकों को भारत आने की दी अनुमति, इन शर्तों का करना होगा पालन

कोरोना के कहर से बचने के लिए दूसरे देश में फंसे लोग स्वदेश आना चाहते हैं. लेकेन वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार अभी इसकी इजाजत नहीं दे रही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
03 Jun 2020, 05:30:18 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना (Corona) के कहर से बचने के लिए दूसरे देश में फंसे लोग स्वदेश आना चाहते हैं. लेकिन वायरस के संक्रमण (Viral Infection) को फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार अभी इसकी इजाजत नहीं दे रही है. हालांकि कुछ लोगों को स्वदेश वापसी हुई है. इसका सारा खर्च उसे खुद ही उठाना पड़ रहा है. लेकिन इस बीच भारत सरकार ने विदेशी नागरिकों की कुछ श्रेणियों के लिए वीजा और यात्रा प्रतिबंध में छूट के संबंध में विचार किया है. जिन्हें भारत आने की आवश्यकता है. भारत आने के लिए विदेशी नागरिकों की कुछ श्रेणियों को अनुमति देने का निर्णय लिया गया है. गृह मंत्रालय से यह जानकारी मिली है.

यह भी पढ़ें- CM योगी का निर्देश, 'अभियान चलाकर सभी पात्र लोगों के राशन कार्ड बनाएं, उन्हें खाद्यान्न दें'

संक्रमण के सबसे अधिक 8,909 नये मामले सामने आए

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के सबसे अधिक 8,909 नये मामले सामने आए हैं जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या बुधवार को 2,07,615 हो गयी, वहीं 217 लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 5,815 हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 1,01,497 लोगों का उपचार चल रहा है और अब तक 1,00,302 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है. मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 48.31 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें- किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसला, आवश्यक वस्तु अधिनियम (Essential Commodity Act) में किया गया बदलाव, जानिए कैबिनेट के अन्य बड़े फैसले

भारत सातवां प्रभावित देश

उन्होंने बताया कि अमेरिका, ब्राजील, रूस, ब्रिटेन, स्पेन और इटली के बाद भारत अब कोरोना वायरस से बेहद प्रभावित देशों की सूची में सातवें स्थान पर है. अधिकारी ने बताया कि मंगलवार से अब तक 217 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि इनमें से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 103 लोगों की मौत हुयी हैं. इसके बाद राजधानी दिल्ली में 33, गुजरात में 29, तमिलनाडु में 13 और पश्चिम बंगाल में 10 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में छह, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में पांच-पांच, तेलंगाना में चार, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में दो-दो, केरल, चंडीगढ़, लद्दाख, पंजाब और उत्तराखंड में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.