.

भारतीय मूल की गीता गोपीनाथ बनेंगी IMF की नई चीफ इकॉनमिस्ट

आईएमएफ के बयान के अनुसार 2018 के अंत में रिटायर होने वाले ओब्स्टफील्ड की जगह गीता गोपीनाथ लेंगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
21 Jan 2020, 01:41:58 PM (IST)

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारतीय मूल की अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ को चीफ इकॉनमिस्ट (प्रमुख अर्थशास्त्री) के रूप में नियुक्त किया है. आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्द ने इसका ऐलान किया। आईएमएफ के बयान के अनुसार 2018 के अंत में रिटायर होने वाले ओब्स्टफील्ड की जगह गीता गोपीनाथ लेंगी.

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा, 'गोपीनाथ दुनिया की बेहतरीन अर्थशास्त्रियों में से एक हैं. उनके पास उम्दा शैक्षणिक योग्यता के साथ व्यापक अंतरराष्ट्रीय अनुभव भी है.'

गौरतलब है कि यह भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के बाद दूसरी बार है, जब किसी भारतीय को इस पद की जिम्मेदारी दी गई है.

आपको बता दें कि गीता गोपीनाथ का जन्म भारत के मैसूर में हुआ। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए और दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन से एमए की डिग्री हासिल की. उसके बाद उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सि से 2001 में अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की.

और पढ़ें: IL&FS के मुद्दे पर गुजरात सरकार की सफाई, राहुल गांधी के आरोपों को बताया निराधार 

गोपीनाथ अमेरिकन इकॉनमिक रिव्यू की सह संपादक और नेशनल ब्यूरो ऑफ इकॉनमिक रिसर्च की सह निर्देशक हैं. गोपीनाथ के पास फिलहाल अमेरिका की नागरिकता है. वह 2001 के बाद से वह शिकागो यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर कार्यरत थी.