.

विदेश सचिव एस जयशंकर मंगलवार को चार दिवसीय अमेरिका यात्रा पर होंगे रवाना, एच1बी वीजा पर होगी बातचीत!

सरकार एच। बी वीजा मुद्दे पर ट्रंप प्रशासन और अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ संपर्क में है।

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Feb 2017, 08:26:20 PM (IST)

नई दिल्ली:

विदेश सचिव एस जयशंकर मंगलवार को अमेरिका यात्रा पर जायेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान वो एच1बी वीजा पर संभावित प्रतिबंध और भारतीयों की सुरक्षा पर भारत की चिंता समेत अहम द्विपक्षीय मुद्दों और भारतीयों की सुरक्षा के विषय पर चर्चा करेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक सरकार एच1बी वीजा मुद्दे पर ट्रंप प्रशासन और अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के साथ संपर्क में है। विदेश सचिव इस भेंट के दौरान भारत का मत रखेंगे कि भारतीय कंपनियां अमेरिकी कपंनियों की प्रतिस्पर्धा बढ़ाकर अमेरिकी अर्थव्यवस्था में योगदान कर रही हैं।

एच1बी वीजा एक गैर अप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को काम पर रखने की इजाजत देता है जहां विशेष क्षेत्राों में सैद्धांतिक या तकनीकी महारथ की जरूरत होती है। प्रौद्योगिकी कंपनियां हर साल हजारों कर्मचारियों की भर्ती के लिए इस पर निर्भर करती है।

During his Washington DC visit Foreign Secy S.Jaishankar will also be meeting with chairpersons of key Congressional Committees pic.twitter.com/NFKBSXWWw9

— ANI (@ANI_news) February 26, 2017

इसे भी पढ़ें: लीबिया में आईएस के चंगुल से भारतीय डॉक्टर को छुड़ाया गया, लाया जा रहा है भारत

कंसास सिटी में एक भीड़भाड़ वाले बार में एक भारतीय इंजीनियर की नफरत की वजह से हत्या के महज कुछ दिन बाद हो रही इस यात्रा के दौरान भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा भी दोनों पक्षों के बीच चर्चा के दौरान उठने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: NIA का ख़ुलासा, IS के 'किल लिस्ट' में महाराष्ट्र के 150 IT प्रोफ़ेशनल्स के नाम