.

VIDEO: अमेरिका ने IS सरगना बगदादी को उतारा मौत के घाट, डोनाल्ड ट्रंप ने किया ऐलान

अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार शनिवार को उत्तर पश्चिमी सीरिया में एक ऑपरेशन किया गया था

27 Oct 2019, 08:51:52 PM (IST)

नई दिल्ली:

ISIS प्रमुख अबू बकर अल-बगदादी मारा गया. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस खबर की पुष्टि की है. उन्होंने video रिलीज करते हुए कहा कि खूंखार आतंकी संगठन के प्रमुख बगदादी मारा गया. अमेरिकी सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार शनिवार को उत्तर पश्चिमी सीरिया में एक ऑपरेशन किया गया था. जिसमें अमेरिकी सेना ने ISIS प्रमुख अबू बकर अल-बगदादी को निशाना बनाया था. हालांकि इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट भी किया था कि अभी कुछ बहुत बड़ा हुआ है. ट्रंप इसके बाद ऐलान किया.

यह भी पढ़ें- भाई के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे रेप के आरोपी पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, कोर्ट ने दी अनुमति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने VIDEO जारी करते हुए कहा कि अबू बक्र अल-बगदादी एक सुरंग में रोते और चिल्लाते हुए मरा. सुरंग में केवल बगदादी थे. उसने अपने तीन छोटे बच्चों को भी अपने साथ घसीटा. बगदादी के साथ उसके तीन बच्चे और कई सहयोगी भी मारे गए हैं. ट्रंप ने बताया कि बगदादी एक सुरंग में छिपा हुआ था. उन्होंने कहा कि घिर जाने के बाद बगदादी ने खुद को बच्चों सहित उड़ा लिया. वह कायर था और कुत्ते की मौत मारा गया.

यह भी पढ़ें- बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू, अभिनेत्री मौनी रॉय रहीं मौजूद

ट्रंप ने कहा, 'पिछली रात अमेरिका दुनिया के नंबर एक आतंकी को इंसाफ के दायरे में ले लाया. अबु बकर अल-बगदादी मारा गया. वह दुनिया के सबसे खूंखार और हिंसक संगठन का संस्थापक और सरगना था. ट्रंप ने आईएस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग खासकर बगदादी के खिलाफ ऑपरेशन में सहयोग के लिए रूस, सीरिया और तुर्की को भी शुक्रिया कहा. ट्रंप ने कहा कि वह ऑपरेशन को देख रहे थे.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में 72 साल बाद खुले मंदिर में मनाई दिवाली, हिंदू समुदाय के लोगों ने किए खास इंतजाम

खबरों के मुताबिक शनिवार को अमेरिकी सेना ने उत्तर पश्चिम सीरिया में बगदादी को निशाना बनाते हुए उसे ढेर कर दिया है. अधिकारियों की मानें तो उसे CIA की मदद से ढूंढा गया. इसके बाद ऑपरेशन चलाकर उसे निशाना बनाया गया. बता दें, इससे पहले भी कई बार बगदादी की मौत की खबरें सामने आ चुकी हैं. लेकिन इस बार खुद डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट और उनके संबोधन से माना जा रहा है कि हो सकता है इस बार सच में बगदादी मारा गया है.

यह भी पढ़ें- 'आजादी मार्च' पर पाकिस्तान सरकार और विपक्ष के बीच हुई डील, मार्च के नियम-शर्तो को किया चाक-चौबंद 

डॉनल्ड ट्रंप ने रविवार को टीवी पर अपने संबोधन में कहा कि डीएनए टेस्ट से इस बात की पुष्टि हुई कि बगदादी मर चुका है. ट्रंप ने बताया कि ऑपरेशन के दौरान बगदादी सुरंग में छिप गया. इस दौरान उसने अपने आत्मघाती जैकिट में विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया. अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि इस ऑपरेशन में किसी भी अमेरिकी सैनिक को नुकसान नहीं पहुंचा है.