logo-image

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू, अभिनेत्री मौनी रॉय रहीं मौजूद

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुहूर्त ट्रेडिंग शुरू, अभिनेत्री मौनी रॉय रहीं मौजूद

Updated on: 27 Oct 2019, 06:37 PM

मुंबई:

दिवाली मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading): दिवाली के शुभ अवसर पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत हो गई है. लोग खरीदारी करने पहुंच रहे हैं. इस अवसर पर अभिनेत्री मॉनी रॉय भी मौजूद रहीं. शेयर बाजार रविवार को भी खुला है. दिवाली के अवसर पर लोग बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पहुंच रहे हैं. मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए शाम 6.15 बजे से 7.15 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है. हर साल दिवाली के अवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए विशेष कारोबारी सत्र का आयोजन किया जाता है.

यह भी पढ़ें -धनतेरस पर देशभर में चांदी ने सोने को पीछे छोड़ा, जानिए कितना बिका सोना 

कार्वी कॉमट्रेड के सीईओ रमेश वरखेडकर ने बताया कि दिवाली के अवसर पर मुहूर्त ट्रेडिंग का विशेष महत्व है. इस दिन शुभ मुहूर्त में विशेष कारोबार का आयोजन किया जाता है जो कारोबार आरंभ करने के लिए शुभ माना जाता है. उन्होंने बताया कि देश के सभी शेयर, कमोडिटी व मुद्रा बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया जाता है.

यह भी पढ़ें -दीपोत्सव के बाद अयोध्या की सफाई शुरू, गिरे तेल की सफाई रेत की मदद से की जा रही है

कमोडिटी बाजार विश्लेषक व एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि व्यापारी वर्ग दिवाली के दिन नए साल के लिए अपनी नई खाता-बही बनाते हैं और उसकी पूजा करते हैं. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है। गुजरात में दिवाली के साथ ही नये साल का आगाज होता है. दिवाली के अगले दिन बलिप्रतिप्रदा का अवकाश होने के कारण सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार बंद रहेगा. कमोडिटी बाजार में सोमवार को दिन के सत्र में कारोबार बंद रहेगा लेकिन शाम के सत्र में कारोबार जारी रहेगा.