.

कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की आज मिलेगी इजाजत? शुरू हुई एक्सपर्ट कमेटी की बैठक

भारत में कोरोना वैक्सीन की इजाजत दिए जाने को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक शुरू हो गई है. बैठक में ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को इमरजेंसी अप्रूवल की इजाजत दी जा सकती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
01 Jan 2021, 01:36:15 PM (IST)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज अहम बैठक हो रही है. इस बैठक में कोरोना की वैक्सीन को लेकर इजाजत दी जा सकती है. संभावना है कि ऑक्सफोर्ड एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को इमरजेंसी अप्रूवल देने पर विचार होगा. कमेटी की अब तक दो बार बैठक हो चुकी है. इसमें वैक्सीन को लेकर कंपनियों से कुछ और जानकारी मांगी गई थी. 

भारत में कोरोना के वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी तेज हो गई है. 2 जनवरी के देशभर में एक साथ ड्राईरन चलाया जाएगा. भारत में वैक्सीनेशन का पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है. भारत में करीब 30 करोड़ लोगों को टीका लगाने की तैयारी की गई है.  

 यह भी पढ़ेंः लाइट हाउस प्रोजेक्ट देश के काम करने के तौर-तरीकों का उत्तम उदाहरण- PM मोदी

इससे पहले भारत के चार राज्यों में कोरोना वायरस को लेकर ड्राई रन किया जा चुका है. पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में हुए ड्राई रन के नतीजे काफी सकारात्मक रहे थे.  

गौरतलब है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और एस्ट्रोजेनेका (AstraZeneca) की भारत के पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India)  में बनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को यूके ने 30 दिसंबर को ही मंजूरी दी है. अब ब्रिटेन को लोगों को भी कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा सकेगी. कंपनी की ओर से कुछ दिनों पहले ब्रिटेन सरकार से इसकी इजाजत मांगी गई थी. 

यह भी पढ़ेंः नए साल पर कोरोना की अच्छी खबर, 6 महीने में सबसे कम केस

कंपनी ने भारत सरकार से भी वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत मांगी है. एक दिन पहले ही कंपनी से सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि जुलाई 2021 तक वैक्सीन के 30 करोड़ डोज तैयार करने का लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि कंपनी की ओर से 4-5 करोड़ वैक्सीन तैयार कर ली गई हैं.