Advertisment

चीन पर भारत की पल पल नजर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में हालात की समीक्षा की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले इलाकों से चीन के सैनिकों के वापस जाने के मद्देनजर सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ शुक्रवार को स्थिति की समग्र समीक्षा की.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
Rajnath Singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में हालात की समीक्षा की( Photo Credit : फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले इलाकों से चीन के सैनिकों के वापस जाने के मद्देनजर सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ शुक्रवार को स्थिति की समग्र समीक्षा की. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. रक्षा मंत्री ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख आर के एस भदौरिया तथा अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक में स्थिति की समग्र समीक्षा की.

Advertisment

यह भी पढ़ें: 21वीं सदी की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने का सबसे बड़ा माध्यम बनेगी सौर ऊर्जा, PM नरेंद्र मोदी का बयान

सूत्रों ने बताया कि जनरल नरवणे ने गलवान घाटी, गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और पैगोंग सो के फिंगर 4 क्षेत्र से सैनिकों को हटाने के लिए बनी आपसी सहमति के पहले चरण के क्रियान्वयन पर विस्तृत ब्योरा दिया. उन्होंने बताया कि सेना प्रमुख ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए क्षेत्र में भारतीय सेना की अभियानगत तैयारियों के बारे में रक्षा मंत्री को जानकारी दी और साथ ही पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर हालात के अलावा अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड और सिक्किम के सभी संवेदनशील इलाकों में मौजूदा स्थिति के बारे में भी उन्हें अवगत कराया.

यह भी पढ़ें: नेपाल के दावे की पोल खोलेगा 66 साल पुराना डाक टिकट, सभी इलाके हैं भारत के

Advertisment

सरकारी सूत्रों ने बताया कि सैनिकों को हटाने का पहला चरण पूरा होने वाला है. ऐसे में दोनों पक्ष अगले सप्ताह की शुरुआत में कमांडर स्तर की चौथे दौर की बातचीत के लिए तैयार हैं, जिसमें दोनों देशों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा से सैनिकों को पीछे हटाने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने अस्थायी कदम के तौर पर गतिरोध वाले तीन इलाकों- गलवान घाटी, गोगरा और हॉट स्प्रिंग्स में तीन किलोमीटर का बफर जोन बनाने का काम पूरा कर लिया है.

यह वीडियो देखें: 

defence-minister-rajnath-singh Ladakh China India Tension India China Border Ladakh Standoff
Advertisment
Advertisment