.

घरेलू कंपनियों को मिलेंगे 4 लाख करोड़ के ठेके, आत्मनिर्भर भारत के लिए रक्षा मंत्री की बड़ी घोषणा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह थोड़ी देर में करने वाले हैं बड़ा ऐलान, रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Aug 2020, 12:02:49 PM (IST)

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा ऐलान किया है. इसके तहत रक्षा मंत्री ने 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगामे फैसला किया है. रविवार को राजनाथ सिंह ने कहा है कि  मंत्रालय ने 101 उपकरणों की लिस्ट तैयार की है जिनके लिए आयात के बारे में एक संकेत होगा. जानकारी के मुताबिक इनमें सामान्य पार्ट्स के अलावा कुछ हाई टेक्नॉलॉजी वेपन सिस्टम भी शामिल हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि ये फैसला पीएम मोदी के आह्वान के बाद लिया गया है. इससे देश को आत्मनिर्भर बनाने में बड़ी मदद मिलेगी. इससे देश की डिफेंस इंडस्ट्री को बड़े मौके मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: भारत में कोरोना वायरस का नया रिकॉर्ड, एक दिन में 64 हजार से ज्यादा मामले आए

राजनाथ सिंह के मुताबिक घरेलु उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने सेना, पब्लिक और प्राइवेट इंडस्ट्री के साथ चर्चा करके बनाई है. इस तरह के उपकरणों की 260 योजनाओं के लिए 2015 से 2020 के बीच में तीनों सेनाओं ने करीब 3 लाख करोड़ रुपए का कॉन्ट्रेक्ट दिया था. ऐसे में अनुमान है कि अगले 6-7 सालों में घरेलु इंडस्ट्री तो 4 लाख करोड़ रुपए के ठेके दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश: विजयवाड़ा में होटल में बनाए गए कोविड 19 सेंटर में लगी आग, 7 की मौत, कई झुलसे

Prime Minister Shri @narendramodi has given a clarion call for a self-reliant India based on the five pillars, i.e., Economy, Infrastructure, System, Demography & Demand and announced a special economic package for Self-Reliant India named ‘Atamnirbhar Bharat’.

— Rajnath Singh (@rajnathsingh) August 9, 2020

भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री का ये ऐलान बेहद अहम माना जा रहा है. बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्रालय जल्दी ही एक नेगेटिव आर्म्स लिस्ट लेकर आने वाला है. इसके तहत कुछ हथियारों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. 

10:18 (IST)

राजनाथ सिंह ने रविवार को ऐलान किया कि मंत्रालय ने 101 चीजों की लिस्ट तैयार की है जिनके लिए आयात के बारे में एक संकेत होगा

10:13 (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत को लेकर बड़ी घोषणा की है.