.

लेह पहुंचे राजनाथ सिंह ने कहा-मुझे इन बहादुर और साहसी सैनिकों पर गर्व है

सीमा पर चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश की सैन्य तैयारियों का जायजा लेने और समग्र स्थिति की समीक्षा करने के लिए दो दिवसीय लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दौरे पर लेह पहुंच गए हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
17 Jul 2020, 05:39:40 PM (IST)

लेह:

सीमा पर चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देश की सैन्य तैयारियों का जायजा लेने और समग्र स्थिति की समीक्षा करने के लिए दो दिवसीय लद्दाख और जम्मू-कश्मीर के दौरे पर लेह पहुंच गए हैं. उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे भी पहुंचे हैं. रक्षा मंत्री आज लद्दाख के दौरे पर हैं और वह कल श्रीनगर जाएंगे.

Rajnath Singh Live
16:27 (IST)

राजनाथ सिंह ने कहा कि आज लेह के पास स्टाकना में पैरा ड्रोपिंग और अन्य सैन्य प्रदर्शनों के दौरान भारतीय सेना की आग और ताकत का गवाह बना. साथ ही, मुझे उनके साथ बातचीत करने का अवसर मिला. मुझे इन बहादुर और साहसी सैनिकों पर गर्व है.

Rajnath Singh Live
14:32 (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह श्रीनगर में 16 कोर के आर्मी बेस पर पहुंच गए हैं. श्रीनगर में आज सेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक होनी है. रक्षा मंत्री आज श्रीनगर में रहेंगे.

Rajnath Singh Live
13:14 (IST)

राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारतीय सेना के ऊपर हमें नाज है. मैं जवानों के बीच आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. हमारे जवानों ने शहादत दी है. इसका गम 130 करोड़ भारतवासियों को भी है. भारत का नेतृत्व सशक्त है. हमें नरेंद्र मोदी जैसा प्रधानमंत्री मिला है. फैसला लेने वाला प्रधानमंत्री मिला है.'

Rajnath Singh Live
13:13 (IST)

हम अशांति नहीं चाहते, हम शांति चाहते हैं. हमारा चरित्र रहा है कि हमने किसी भी देश के स्वाभिमान पर चोट मारने की कभी कोशिश नहीं की है. भारत के स्वाभिमान पर यदि चोट पहुंचाने की कोशिश की गई तो हम किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे और मुंहतोड़ जवाब देंगे : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Rajnath Singh Live
13:11 (IST)

भारत दुनिया का इकलौता देश है जिसने सारे विश्व को शांति का संदेश दिया है. हमने किसी भी देश पर कभी आक्रमण नहीं किया है और न ही किसी देश की ज़मीन पर हमने क़ब्ज़ा किया है. भारत ने वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Rajnath Singh Live
13:11 (IST)

जो कुछ भी अब तक बातचीत की प्रगति हुई है, उससे मामला हल होना चाहिए. कहां तक हल होगा इसकी गारंटी नहीं दे सकता. लेकिन इतना यक़ीन मैं ज़रूर दिलाना चाहता हूं कि भारत की एक इंच ज़मीन भी दुनिया की कोई ताक़त छू नहीं सकती, उस पर कोई कब्ज़ा नहीं कर सकता: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 

Rajnath Singh Live
13:01 (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज सुबह लद्दाख पहुंच कर सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया और लुकुंग चौकी पर जाकर भारतीय सेना के जांबाज जवानों एवं अधिकारियों के मिलकर उनसे बातचीत करने का अवसर मिला. 

Rajnath Singh Live
09:45 (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल बिपिन रावत और आर्मी चीफ एमएम नरवणे ने जवानों के साथ तस्वीरें खिंचवाईं.

Rajnath Singh Live
09:34 (IST)

लद्दाख: लेह के स्टकना में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पैरा ड्रापिंग और स्कूपिंग हथियारों के गवाह बने.

Rajnath Singh Live
09:18 (IST)

लद्दाख: भारतीय सशस्त्र बलों के सैनिकों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा स्टाफ के प्रमुख बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाना की मौजूदगी में लेह ks स्टकना में पैरा ड्रापिंग अभ्यास किया.

Rajnath Singh Live
09:14 (IST)

लेह के स्टकना में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सामने पैरा कमांडोज ने शानदार प्रदर्शन दिखाया है. 

Rajnath Singh Live
09:12 (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी के फॉरवर्ड लोकेशन का दौरा कर रहे हैं.

Rajnath Singh Live
09:06 (IST)

लद्दाख: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाना लेह के स्टाकना पहुंचे. वे यहां सशस्त्र बलों के पैरा ड्रापिंग कौशल को देखेंगे.

Rajnath Singh Live
08:53 (IST)

रक्षा मंत्री लद्दाख से श्रीनगर जाएंगे, जहां वह शनिवार को वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक में पाकिस्तान से लगती नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर स्थिति की समीक्षा करेंगे.

Rajnath Singh Live
08:53 (IST)

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह यहां जनरल नरवणे, उत्तरी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी, 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह तथा अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की समग्र समीक्षा करेंगे.

Rajnath Singh Live
08:52 (IST)

भारत और चीन की सेनाओं के बीच 5 मई को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गतिरोध शुरू होने के बाद से राजनाथ सिंह का लद्दाख का यह पहला दौरा है.