.

Kozhikode Plane Crash: विमान में 190 लोग थे सवार, 18 की मौत, 149 घायलों को अस्पताल में कराया भर्ती

केरल के कोझिकोड में विमान हादसे को लेकर हर कोई दुखी है. पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है. वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस घटना पर बयान दिया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Aug 2020, 04:26:33 PM (IST)

नई दिल्ली:

केरल के कोझिकोड में विमान हादसे को लेकर हर कोई दुखी है. पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है. वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस घटना पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि विमान में 190 लोग सवार थे. जिसमें से 18 लोगों की मौत हो गई. 149 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिसमें से 23 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. वहीं 126 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

यह भी पढ़ें- Plane Crash Live Updates: मृतकों के घरवालों के लिए 10-10 लाख रूपए की सहायता राशि का ऐलान

तीन मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया

उन्होंने कहा कि कुछ मरीजों की हालत गंभीर है. जिसमें से तीन मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और दो ब्लैक बॉक्स बरामद किए गए हैं. दुर्घटना का सटीक कारण तब पता चल पाएगा जब हम उन ब्लैक बॉक्स में डेटा का विश्लेषण करेंगे. एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. दो विमानन विशेषज्ञों ने शनिवार को कहा कि फिसलन भरा रनवे, तेज हवा, खराब मौसम की स्थिति और नियमित स्थान से आगे विमान का उतरना, ये सब मिलाकर एक घातक संयोजन हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की स्किडिंग हुई होगी.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी बोले- सरकार गूंगी तो थी ही, अब शायद अंधी-बहरी भी है...

दुर्घटना में दो पायलटों सहित करीब 18 लोग मारे गए

दुबई से उड़ान भरने वाला एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान शुक्रवार शाम कोझिकोड में उतरते समय रनवे से फिसल गया और नीचे गहरी घाटी में जा गिरा. इस दुर्घटना में दो पायलटों सहित करीब 18 लोग मारे गए. विमानन विशेषज्ञ ने कहा कि विमान के लैंडिंग गियर की विफलता और इसके परिणामस्वरूप पायलट द्वारा संभावित बेली-लैंडिंग जैसे परिदृश्य में पायलट के पास किसी अन्य करीबी हवाई अड्डे के लिए जाने का विकल्प था. उन्होंने कहा कि भले ही उन्होंने टेबल-टॉप कोझिकोड हवाई अड्डे पर बेली-लैंड करने का फैसला किया हो, फिर भी रनवे की लंबाई पर्याप्त है.विमान हादसे के मृतकों में दो पायलट भी शामिल हैं. विमान में छह क्रू टीम के सदस्यों सहित 190 यात्री सवार थे. विमान के शुक्रवार शाम 7.41 बजे लैंडिंग के दौरान भारी बारिश हो रही थी.