logo-image

Plane Crash Live Updates: मृतकों के घरवालों के लिए 10-10 लाख रूपए की सहायता राशि का ऐलान

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 19 पहुंच गई है. एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसलने से खाई में जा गिरी.

Updated on: 08 Aug 2020, 03:56 PM

नई दिल्ली:

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 18 पहुंच गई है. दुबई से 190 लोगों के साथ आ रही एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान शुक्रवार को यहां भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसलने के बाद खाई में जा गिरी. जिसके बाद विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें सवार दो पायलटों समेत 19 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है. क्योंकि 40 से ज्यादा यात्रियों की हालत नाजुक बनी हुई है. विमान में हादसे के वक्त 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे.

calenderIcon 16:53 (IST)
shareIcon

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 149 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं दूसरी तरफ 35 वर्षीया शराफु पिलासेरी शुक्रवार को अपनी पत्नी और बच्चे के साथ दुबई से केरल वापस आ रहे थे. वहीं मृतकों की संख्या में पिलासेरी का भी नाम दर्ज हो गया. पिलासेरी केरल के कुन्नामंगलम के मूल निवासी थे और वह अपनी पत्नी अमीना शेरिन और बेटी ईसा फातिमा के साथ दुबई में रह रहे थे, जहां वे काम करते थे. बताया ये भी जा रहा है कि वे आखिरकार किसी तरह दुबई और भारत के बीच वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) की वापसी उड़ान (repatriation flights) के लिए टिकट पाने में कामयाब रहे थे और उन्होंने इस उम्मीद से उड़ान भरी थी कि वे जल्द ही घर पर होंगे. वह एक मेडिकल इमरजेंसी के चलते अपने गृहनगर (hometown) वापस जा रहे थे.

calenderIcon 16:25 (IST)
shareIcon

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कुछ मरीजों की हालत गंभीर है. जिसमें से तीन मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और दो ब्लैक बॉक्स बरामद किए गए हैं. दुर्घटना का सटीक कारण तब पता चल पाएगा जब हम उन ब्लैक बॉक्स में डेटा का विश्लेषण करेंगे. 

calenderIcon 16:24 (IST)
shareIcon

केरल के कोझिकोड में विमान हादसे को लेकर हर कोई दुखी है. पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है. वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस घटना पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि विमान में 190 लोग सवार थे. जिसमें से 18 लोगों की मौत हो गई. 149 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिसमें से 23 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. वहीं 126 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

calenderIcon 15:20 (IST)
shareIcon

विमान हादसे में मारे गए लोगों को 10-10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को दो-दो लाख रुपए और मामूली रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपए की अंतरिम राहत देने का ऐलान किया गया है.

calenderIcon 12:51 (IST)
shareIcon

डिजिटल फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के दुर्घटनाग्रस्त विमान से बरामद कर लिया गया है. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) जांच कर रहा है: हरदीप सिंह पुरी, नागरिक उड्डयन मंत्री



calenderIcon 12:49 (IST)
shareIcon

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी केरल में हवाई दुर्घटना के बाद राहत के उपायों की स्थिति और कार्यान्वयन का जायजा लेने के लिए कोझीकोड पहुंचे हैं. इसके अलावा वह वरिष्ठ नागरिक उड्डयन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. 



calenderIcon 12:48 (IST)
shareIcon

कॉकपिट बाउंड्री वॉल से टकराया था, जेसीबी और मेटल कटर की मदद से दोनों पॉयलटों को बहुत मुश्किल से बाहर निकाला गया, वो बुरी तरह घायल थे: सीवी आनंद

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

कोझिकोड विमान हादसे पर आईजी सीवी आनंद ने कहा, विमान की पहली और अंतिम दो-तीन पंक्ति बुरी तरह प्रभावित हुईं थीं. कुछ यात्री विमान में फंसे थे और उनको ​बाहर निकालने के लिए मेटल कटर का इस्तेमाल किया गया.

calenderIcon 12:46 (IST)
shareIcon

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान कोझिकोड हवाई अड्डे का दौरा करने पहुंचे. यहां कल एअर इंडिया एक्सप्रेस की विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.



calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने विमान हादसे के बाद बचाव कार्यों में लगे लोगों से सेल्फ क्वारंटीन होने के लिए कहा है. बता दें कि स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस और बचाव दल के लोगों को निकाला था. स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा है कि केरल सरकार उन सभी का कोरोना टेस्ट कराएगी.

calenderIcon 11:08 (IST)
shareIcon

डीजीसीए ने कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहले भी कारण बताओ नोटिस जारी किया था. 4 और 5 जुलाई 2019 को इस एयरपोर्ट के निरीक्षण के बाद नोटिस जारी किया गया था. पानी जमाव, क्रैक, पैमाना से अधिक स्लोप, रबर का जमाव जैसे मामले पाये गए थे. डिजिटल मेट डिस्प्ले और डिस्टेंट इंडिकेशन विंड इक्विपमेंट भी काम नहीं कर रहा था. एयरपोर्ट का रखरखाव जरूरी पैमानों के अनुसार नहीं किया गया था.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास का कार्यालय कोझिकोड में हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान हादसे के संबंध में जानकारी मुहैया कराने और उन लोगों की मदद के लिए आज (शनिवार) भी खुला रहेगा, जिन्हें केरल जाने के लिए सहायता की आवश्यकता है.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

एअर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि उसके विमान के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण प्रभावित हुए यात्रियों और उनके परिजन की सहायता के लिए केरल के कोझिकोड तक तीन राहत उड़ानों का प्रबंध किया गया है.

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

केरल में कोझिकोड के पास कारीपुर हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान के चालक दल के चार सदस्य सुरक्षित बच गए हैं.

calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद किया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) को पुनः प्राप्त करने के लिए फ़्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारी



calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की क्रैश लैंडिंग को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DG), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण(AAI) और एयर नेविगेशन सेवा के सदस्य आज दिल्ली में बैठक करेंगे.



calenderIcon 08:47 (IST)
shareIcon

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी घटनास्थल पर जाएंगे.

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

 केरल प्लेन क्रैश: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी घटनास्थल पर जा रहे हैं. केरल के कोझिकोड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर यह प्लेन हादसा हुआ है.