News Nation Logo
Banner

Plane Crash Live Updates: मृतकों के घरवालों के लिए 10-10 लाख रूपए की सहायता राशि का ऐलान

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 19 पहुंच गई है. एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसलने से खाई में जा गिरी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 08 Aug 2020, 03:56:50 PM
Plane Crash

Plane Crash Live: विमान के पायलटों समेत अब तक 19 लोगों की मौत (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में मरने वालों की संख्या 18 पहुंच गई है. दुबई से 190 लोगों के साथ आ रही एअर इंडिया एक्सप्रेस की एक उड़ान शुक्रवार को यहां भारी बारिश के बीच लैंडिंग के दौरान हवाईपट्टी पर फिसलने के बाद खाई में जा गिरी. जिसके बाद विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें सवार दो पायलटों समेत 19 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है. क्योंकि 40 से ज्यादा यात्रियों की हालत नाजुक बनी हुई है. विमान में हादसे के वक्त 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे.

केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में अबतक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 149 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं दूसरी तरफ 35 वर्षीया शराफु पिलासेरी शुक्रवार को अपनी पत्नी और बच्चे के साथ दुबई से केरल वापस आ रहे थे. वहीं मृतकों की संख्या में पिलासेरी का भी नाम दर्ज हो गया. पिलासेरी केरल के कुन्नामंगलम के मूल निवासी थे और वह अपनी पत्नी अमीना शेरिन और बेटी ईसा फातिमा के साथ दुबई में रह रहे थे, जहां वे काम करते थे. बताया ये भी जा रहा है कि वे आखिरकार किसी तरह दुबई और भारत के बीच वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) की वापसी उड़ान (repatriation flights) के लिए टिकट पाने में कामयाब रहे थे और उन्होंने इस उम्मीद से उड़ान भरी थी कि वे जल्द ही घर पर होंगे. वह एक मेडिकल इमरजेंसी के चलते अपने गृहनगर (hometown) वापस जा रहे थे.

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि कुछ मरीजों की हालत गंभीर है. जिसमें से तीन मरीजों को वेंटिलेटर पर रखा गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने दुर्घटना स्थल का दौरा किया और दो ब्लैक बॉक्स बरामद किए गए हैं. दुर्घटना का सटीक कारण तब पता चल पाएगा जब हम उन ब्लैक बॉक्स में डेटा का विश्लेषण करेंगे. 

केरल के कोझिकोड में विमान हादसे को लेकर हर कोई दुखी है. पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दुख जताया है. वहीं नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस घटना पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि विमान में 190 लोग सवार थे. जिसमें से 18 लोगों की मौत हो गई. 149 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिसमें से 23 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. वहीं 126 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

विमान हादसे में मारे गए लोगों को 10-10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को दो-दो लाख रुपए और मामूली रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपए की अंतरिम राहत देने का ऐलान किया गया है.

डिजिटल फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर के दुर्घटनाग्रस्त विमान से बरामद कर लिया गया है. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) जांच कर रहा है: हरदीप सिंह पुरी, नागरिक उड्डयन मंत्री



नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी केरल में हवाई दुर्घटना के बाद राहत के उपायों की स्थिति और कार्यान्वयन का जायजा लेने के लिए कोझीकोड पहुंचे हैं. इसके अलावा वह वरिष्ठ नागरिक उड्डयन अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. 



कॉकपिट बाउंड्री वॉल से टकराया था, जेसीबी और मेटल कटर की मदद से दोनों पॉयलटों को बहुत मुश्किल से बाहर निकाला गया, वो बुरी तरह घायल थे: सीवी आनंद

कोझिकोड विमान हादसे पर आईजी सीवी आनंद ने कहा, विमान की पहली और अंतिम दो-तीन पंक्ति बुरी तरह प्रभावित हुईं थीं. कुछ यात्री विमान में फंसे थे और उनको ​बाहर निकालने के लिए मेटल कटर का इस्तेमाल किया गया.

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान कोझिकोड हवाई अड्डे का दौरा करने पहुंचे. यहां कल एअर इंडिया एक्सप्रेस की विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.



केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने विमान हादसे के बाद बचाव कार्यों में लगे लोगों से सेल्फ क्वारंटीन होने के लिए कहा है. बता दें कि स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस और बचाव दल के लोगों को निकाला था. स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा है कि केरल सरकार उन सभी का कोरोना टेस्ट कराएगी.

डीजीसीए ने कालीकट इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पहले भी कारण बताओ नोटिस जारी किया था. 4 और 5 जुलाई 2019 को इस एयरपोर्ट के निरीक्षण के बाद नोटिस जारी किया गया था. पानी जमाव, क्रैक, पैमाना से अधिक स्लोप, रबर का जमाव जैसे मामले पाये गए थे. डिजिटल मेट डिस्प्ले और डिस्टेंट इंडिकेशन विंड इक्विपमेंट भी काम नहीं कर रहा था. एयरपोर्ट का रखरखाव जरूरी पैमानों के अनुसार नहीं किया गया था.

दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास का कार्यालय कोझिकोड में हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान हादसे के संबंध में जानकारी मुहैया कराने और उन लोगों की मदद के लिए आज (शनिवार) भी खुला रहेगा, जिन्हें केरल जाने के लिए सहायता की आवश्यकता है.

एअर इंडिया एक्सप्रेस ने बताया कि उसके विमान के शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण प्रभावित हुए यात्रियों और उनके परिजन की सहायता के लिए केरल के कोझिकोड तक तीन राहत उड़ानों का प्रबंध किया गया है.

केरल में कोझिकोड के पास कारीपुर हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान के चालक दल के चार सदस्य सुरक्षित बच गए हैं.

विमान से डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद किया गया है. कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) को पुनः प्राप्त करने के लिए फ़्लोरबोर्ड को काटा जा रहा है: नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारी



एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की क्रैश लैंडिंग को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DG), नागरिक उड्डयन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण(AAI) और एयर नेविगेशन सेवा के सदस्य आज दिल्ली में बैठक करेंगे.



केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी घटनास्थल पर जाएंगे.

 केरल प्लेन क्रैश: केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी घटनास्थल पर जा रहे हैं. केरल के कोझिकोड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर यह प्लेन हादसा हुआ है. 



First Published : 08 Aug 2020, 08:33:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो