.

ऐप बैन से बौखलाया चीन, विदेश मंत्रालय बोला - भारत का फैसला चिंताजनक

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए चीन के 59 एप्प पर बैन लगा दिया है. इस मामले से चीन बौखला गया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर रहा है कि यह मामले बेहद चिंताजनक है. चीन इस मामले को गंभीरता से देख रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Jun 2020, 01:56:54 PM (IST)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए चीन के 59 एप्प पर बैन लगा दिया है. इस मामले से चीन बौखला गया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर रहा है कि यह मामले बेहद चिंताजनक है. चीन इस मामले को गंभीरता से देख रहा है. चीन ने कहा कि भारत सरकार का चीन से 59 ऐप पर बैन लगाने का फैसला चिंताजनक है. इस मामले की समीक्षा की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः चीन में पैदा हुआ नया वायरस 'G4', कोरोना से भी ज्यादा हो सकता है खतरनाक

भारत सरकार ने सोमवार को चीन को बड़ा झटका देते हुए यूसी ब्राउजर, टिकटॉक, शेयर इट सहित 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा कि 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने का फैसला उसके ‘चीन के सामान का बहिष्कार’ अभियान के लिए एक बड़ा समर्थन है. कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने एक बयान में कहा, ‘‘इस अभूतपूर्व कदम से कैट के ‘चीन का बहिष्कार’अभियान को मजबूत करने में काफी मदद मिलेगी. चीन का बहिष्कार आंदोलन अब वास्तव में एक राष्ट्रीय वास्तविकता है और भारत के सात करोड़ व्यापारी केंद्र सरकार के साथ एकजुटता से खड़े हैं.’’

यह भी पढ़ेंः गलवान घाटी में विवाद के बीच भारत और चीन के कोर कमांडर के बीच चुशूल में बातचीत शुरू

शेयरचैट के निदेशक (सार्वजनिक नीति) बर्जेस मालू ने भी इस कदम का स्वागत किया. उन्होंने कहा, ‘‘गोपनीयता, साइबर सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर जोखिम बन चुके प्लेटफार्मों के खिलाफ सरकार का यह फैसला स्वागत योग्य है. हमें उम्मीद है कि सरकार भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को अपना समर्थन जारी रखेगी.’’ भारत ने सोमवार को चीन से संबंधित 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें बेहद लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर शामिल हैं. सरकार ने कहा कि ये एप्स देश की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा को लेकर पूर्वाग्रह से ग्रस्त हैं.