.

CEC सुशील चंद्रा बोले- EVM भारत का गौरव है और इससे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती

दिल्ली के बख्तावरपुर में एकीकृत चुनाव परिसर के उद्घाटन के अवसर पर सीईसी सुशील चंद्रा ने कहा कि,

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Apr 2022, 09:49:36 PM (IST)

नई दिल्ली:

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने आज यानि शुक्रवार को दिल्ली में कई सुविधाओं वाले एक केंद्र का उद्घाटन किया. अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा परिकल्पित और दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के तत्वाधान में निर्मित आधुनिक सुविधाओं वाले एकीकृत चुनाव परिसर (आईईसी) बख्तावरपुर इलाके में एक ‘‘ऐतिहासिक परियोजना’’ है. दिल्ली के बख्तावरपुर में एकीकृत चुनाव परिसर के उद्घाटन के अवसर पर सीईसी सुशील चंद्रा ने कहा कि, "ईवीएम भारत का गौरव है और इससे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती. यह सिंगल-चिप प्रोग्राम है. हैकिंग का कोई सवाल ही नहीं है. हर निर्वाचन क्षेत्र में वीवीपीएटी ऑडिट ट्रेल भी है. वे सटीक परिणाम देते हैं." 

सीईसी सुशील चंद्र ने कहा कि, "पिछले चुनाव में दिल्ली में मतदान प्रतिशत कम था. यह भारत की राजधानी है, शिक्षित आबादी है तो मतदान कम क्यों है? हमें लोगों में जागरूकता फैलानी चाहिए. दक्षिणी दिल्ली में न्यूनतम मतदान हुआ. जब असम में 80% से अधिक मतदान हो सकता है तो दिल्ली में 62.5% क्यों." 

Voter turnout in Delhi in last election was less. It's India's capital, has educated populace then why turnout is less? We should raise awareness among people. South Delhi had minimum voter turnout. When Assam can have 80% plus turnout then why Delhi had 62.5%: CEC Sushil Chandra pic.twitter.com/mzg5fg5dg7

— ANI (@ANI) April 29, 2022

निर्वाचन आयोग द्वारा साझा की गयी जानकारियों के अनुसार, तीन मंजिला यह परिसर 12,865 वर्ग मीटर के इलाके में फैला है और इसमें आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार ईवीएम की प्रथम स्तर की जांच और वीवीपैट (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) की व्यापक सुविधाएं हैं. एफएलसी सभागारों का इस्तेमाल बड़ी बैठकों और प्रशिक्षण सत्रों के लिए भी किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: भारत में Covovax को मंजूरी, इतने साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन

अधिकारियों ने कहा कि यह परिसर ‘‘कई सुविधाओं वाला आधुनिक केंद्र है, जिसका मकसद ईवीएम और वीवीपैट के भंडारण और प्रबंधन का आधुनिकीकरण करना है.’’ निर्वाचन आयोग ने कहा, ‘‘यह आधुनिक केंद्र है जो नयी प्रौद्योगिकीय, वास्तुकला, पारिस्थितिकीय, सुंदर तथा सुगम्य विशेषताओं से लैस है. यह भूकंप रोधी इमारत है जिसमें ऊर्जा के उचित इस्तेमाल, प्राकृतिक रोशनी का इस्तेमाल और वर्षा जल संचय जैसी विशेषताएं हैं.’’

दिल्ली के सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह परिसर दिल्ली के सीईओ के साथ मिलकर दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डेवलेपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीटीटीडीसी) द्वारा बनाया गया है. यह परिसर एक हरित इमारत है.