logo-image

भारत में Covovax को मंजूरी, इतने साल के बच्चों को लगेगी वैक्सीन

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है. हर कोई देश कोरोना वायरस से त्रस्त है. भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस की तफ्तार बढ़ रही है. इस बार कोरोना की चपेट में बच्चे आ रहे हैं.

Updated on: 29 Apr 2022, 05:47 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में कहर बरपा रखा है. हर कोई देश कोरोना वायरस से त्रस्त है. भारत में एक बार फिर कोरोना वायरस की तफ्तार बढ़ रही है. इस बार कोरोना की चपेट में बच्चे आ रहे हैं. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत को एक और बड़ी सफलता मिली है. सूत्रों के अनुसार, एनटीएजीआई (NTAGI) ने 12 से 17 साल के बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स को मंजूरी दी है.

आपको बता दें कि भारत के केंद्रीय औषधि प्राधिकरण के एक विशेषज्ञ पैनल ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई COVID-19 वैक्सीन Corbevax के आपातकालीन उपयोग की अनुमति देने की सिफारिश की है. कोविड के टीके को लेकर सब्‍जेक्‍ट एक्‍सपर्ट कमेटी (SEC) ने कुछ शर्तों के साथ भारत के औषधि महानियंत्रक (DCGI) के समक्ष प्रस्ताव रखा.

गौरतलब है कि भारत में 18 साल के अधिक लोगों को कोवैक्सीन और कोविशील्ड की आपतकालीन वैक्सीन लग रही है. साथ ही कोविशील्ड (Covishield) वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लगाई है, इसलिए यहां कोरोना की चौथी लहर का असर ज्यादा नहीं रहेगा. हालांकि, हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड की बूस्टर डोज पहले की तरह निशुल्क दी जा रही है.