.

भारत का बीएसई इंटरनेश्नल एक्सचेंज दुनिया सबसे तेज़ एक्सचेंज बनेगा! सोमवार को प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन

सिंगापुर के अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज को पीछे छोड़, 4 माइक्रो सेंकेण्ड ट्रेड स्पीड के साथ कारोबार करने वाला भारत का इंटरनेश्नल एक्सचेंज बनेगा दुनिया का सबसे तेज़ एक्सचेंज।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Jan 2017, 09:56:30 AM (IST)

highlights

  • देश के पहले इंटरनेशनल एक्सचेंज को बंबई स्टॉक एक्सचेंज ने बनाया है।
  • गुजरात के गिफ्ट सिटी में खुलेगा बीएसई की मदद से बना देश का पहला इंटरनेश्नल स्टॉक एक्सचेंज। 
  • 4 माइक्रो सेंकेण्ड ट्रेड स्पीड के साथ बनेगा दुनिया का सबसे तेज़ स्टॉक एक्सचेंज, अभी सिंगापुर का इंटरनेश्नल स्टॉक एक्सचेंज है दुनिया का सबसे तेज़ एक्सचेंज।

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से शुरु हो रहे 8वें वाइब्रेंट गुजरात के ग्लोबल समिट में हिस्सा लेने के लिए आज गुजरात पहुंच रहे हैं। सोमवार को प्रधानंत्री गुजरात के गांधीनगर के पास गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक सिटी यानि गिफ्ट में बीएसई इंटरनेश्नल एक्सचेंज की शुरुआत करेंगे।

देश के पहले इंटरनेशनल एक्सचेंज को बंबई स्टॉक एक्सचेंज ने बनाया है। दौरे के आखिरी दिन मोदी 8वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2017 की शुरुआत करेंगे। इसी के साथ यह मात्र चार माइक्रो सेंकेण्ड ट्रेड स्पीड के साथ (न्यूनतम माध्य प्रतिक्रिया अवधी यानि मिडियम रिस्पॉन्स टाइम) कारोबार करने वाला दुनिया का सबसे तेज़ स्टॉक एक्सचेंज बन जाएगा।

इससे पहले अब तक सिंगापुर का अंतर्राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज 60 माइक्रो सेकेण्ड ट्रेड स्पीड के साथ कारोबार करने वाला दुनिया का सबसे तेज़ एक्सचेंज है। बीएसई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सह प्रबंध निदेशक (सीईओ सह एमडी) आशीष कुमार चौहान के मुताबकि 'सिंगापुर इस मामले में 60 माइक्रो सेकेंड के साथ सबसे तेज अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज है जबकि कुल मिला कर मुंबई स्थित बीएसई का मौजूदा घरेलू एक्सचेंज 6 माइक्रो सेकेंड के साथ सबसे तेज़ है।'

इसमें शेयर ट्रेडिंग के अलावा कमोडिटी एक्सचेंज और मुद्रा विनिमय समेत कई सुविधाएं होंगी। सेबी ने इसके लिए क्लियरेंस संबंधी अनुमति दे दी है। बीएसई अगले तीन साल में इस एक्सचेंज में करीब 500 करोड रूपये का निवेश करेगा। उम्मीद है कि इसके जरिये जल्द ही बीएसई के मुंबई एक्सचेंज से कई गुना व्यापार होने लगेगा।

9 जनवरी को उद्धाटन के बाद एक्सचेंज में कारोबार की शुरुआत 16 जनवरी के बाद होगी। हालांकि शुरुआत में कानूनी प्रतिबंधों के कारण लोग व्यक्तिगत हैसियत से इसमें ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे पर कंपनियों को कुछ प्रतिबंधों के साथ इसकी इजाजत होगी।इसी के साथ गिफ्ट सिटी देश का पहला अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केन्द्र (आईएफएससी) बनने जा रहा है।

और पढ़ें- मोदी को मिली रोनाल्डो की जर्सी, पुर्तगाल के पीएम एंटोनियो कोस्टा ने दिया तोहफा

बीएसई के प्रबंध निदेशक और सीईओ अशीष कुमार चौहान ने बताया कि, ‘बीएसई इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज भारतीय और विदेशी निवेशकों के लिए इक्विटी, जिंस, मुद्रा और ब्याज दरों में वायदा एवं विकल्प कारोबार करने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा।’ उन्होंने कहा कि इस एक्सचेंज में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, लंदन स्टॉक एक्सचेंज और नैस्डेक जैसे अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंजों में सूचीबद्ध वैश्विक प्रतिभूतियों के लिए भी प्लेटफार्म उपलब्ध होगा।