.

फ्रांस के मों ब्लां में मिले मानव अवशेष एयर इंडिया के यात्रियों के होने की संभावना

फ्रांस के मों ब्लां पहाड़ पर मिले मानव अवशेष उन यात्रियों के हो सकते हैं जो 50 साल पहले हुए एयर इंडिया के विमान हादसे में मारे गए थे।

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Jul 2017, 01:34:40 PM (IST)

नई दिल्ली:

फ्रांस के मों ब्लां पहाड़ पर मिले मानव अवशेष उन यात्रियों के हो सकते हैं जो 50 साल पहले हुए एयर इंडिया के विमान हादसे में मारे गए थे।

इन मानव अवशेषों की खोज डैनियल रोश ने की जिन्हें विमान हादसों को लेकर रुचि है और उन्होंने हादसाग्रस्तहुए विमान हादसों के जानकारी इकट्ठी करते हैं। उन्होंने एल्प के पहाड़ों में हुए इस हादसे की जानकारी इकट्ठा करने में सालों लगाए।

उन्होंने कहा, 'मुझे कभी भी इस तरह का मानव अवशेष नहीं मिला।' हालांकि इस बार उन्हें एक हाथ और पैर का ऊपरी हिस्सा मिला है।

जनवरी 1966 में मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहा एयर इंडिया का विमान बोइंग 707 मों ब्लां के पहाड़ में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में 117 लोग मारे गए थे।

1950 में एयर इंडिया का एक और विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसमें 48 लोग मारे गए थे।

रोश ने कहा किजो अवशेष उन्हें मिला है वो किसी महिला का है जो 1966 में हुए हादसे में मारी गई थी क्योंकि 1966 के विमान में चार इंजिन लगे हुए थे।

और पढ़ें: यूपी में अखिलेश से बगावत: सपा के दो नेता हो सकते हैं BJP में शामिल

इन अवशेषों के मिलने के बाद रोश ने इमंजेंसी सर्विसेज को फोन किया और बॉडी पार्ट्स को नीचे लाया गया। अब इनकी जांच की जाएगी।

एक अधिकारी ने कहा, 'ये संभवत: यात्रियों के हैं। एक ही जगह पर दो हादसे हुए थे तो ऐसे में ये कहना मुश्किल होगा कि मिले अवशेष किस विमान के यात्री के हैं।'

और पढ़ें: नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार आज, मंत्री लेंगे शपथ