.

Corona Crisis से संघर्ष में बीजेपी अब लाई 'दोस्त कोरोना कवच'

इस कोशिश से जहां लॉकडाउन के दौरान महिलाओं को रोजगार मिल रहा है, वहीं जरूरतमंदों को मास्क भी उपलब्ध हो रहा है. 19 अप्रैल से शुरू हुई इस मुहिम से तमाम लोग स्वत:स्फूर्त रूप से जुड़ रहे हैं.

News State | Edited By :
24 Apr 2020, 08:58:59 AM (IST)

highlights

  • बीजेपीनोएडा पुरानी चादरों से एक लाख मास्क बनाकर प्रशासन को देगी.
  • महिलाएं घर में कोरोना मास्क बना रोजाना चार सौ रुपये कमा रही हैं.
  • गोपाल कृष्ण अग्रवाल भाजपा के आर्थिक मामलों के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं.

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल इन दिनों कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) में नोएडा में अपनी टीम के साथ घर-घर संपर्क कर पुरानी चादरें जुटाने में जुटे हैं. वह पुरानी चादरों से कुल एक लाख मास्क (Mask) बनाकर जिला प्रशासन को सौंपेंगे. इस काम में उन्होंने ऐसी महिलाओं को जोड़ा है, जो सिलाई में ट्रेंड हैं. ऐसी महिलाएं घर में रोज मास्क बना रही हैं और रोजाना चार सौ रुपये कमा रही हैं. महाबंद की अवधि में लावारिस जानवर भी परेशान हैं. इन जानवरों के लिए अग्रवाल ने 'दोस्त एनिमल केयर' शुरू किया, जिससे सड़कों पर टहलने वाले कुत्तों को भी खाना खिलाने की व्यवस्था दोस्त संस्था से जुड़े वालंटियर्स कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस को धोबिया पछाड़ दे रहा भारत, ये आंकड़े तो यही कहते हैं

घर-घर से ले रहे पुरानी चादरें
गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने आईएएनएस को बताया कि इस कोशिश से जहां लॉकडाउन के दौरान महिलाओं को रोजगार मिल रहा है, वहीं जरूरतमंदों को मास्क भी उपलब्ध हो रहा है. उन्होंने कहा, 'सिंगल बेड की चादर से 20 मास्क बनते हैं तो डबल बेड की चादर से 40 मास्क बन रहे हैं'. हमने इस पहल को 'दोस्त कोरोना कवच' नाम दिया है'. अपील पर लोग गर्म पानी में धुली घर की पुरानी चादरें दे रहे हैं' उनसे मास्क बनाने के बाद हम उसे सैनिटाइज करने के बाद पैकेट में जिला प्रशासन को उपलब्ध करा रहे हैं' 19 अप्रैल से शुरू हुई इस मुहिम से तमाम लोग स्वत:स्फूर्त रूप से जुड़ रहे हैं.'

यह भी पढ़ेंः किसानों और कारोबारियों के लिए आज हो सकता है बड़ा फैसला, प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री की अहम बैठक

हंगर फ्री नोएडा की पहल
अग्रवाल भाजपा के आर्थिक मामलों के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. वह कुछ लीक से हटकर करने में यकीन रखते हैं. देश में जब लॉकडाउन हुआ तो गोपाल कृष्ण ने डेमोक्रेटिक आउटरीच फॉर सोशल ट्रांसफार्मेशन (दोस्त) नामक संस्था के बैनर तले हंगर फ्री नोएडा (भूख मुक्त नोएडा) पहल शुरू की. कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में यह संस्था चार तरह के कार्य कर रही है. 28 मार्च से संस्था ने दोस्त अन्नपूर्णा योजना शुरू की, ताकि कोई व्यक्ति भूखा न रहे. नोएडा अथॉरिटी और जिला प्रशासन के सहयोग से अग्रवाल अब तक 92,369 फूड पैकेट बांट चुके हैं. उन्होंने दोस्त नामक हेल्पलाइन भी शुरू की, जिसके जरिए खाना, राशन, दवा की व्यवस्था के साथ बुजुर्गों की देखभाल हो रही है.