.

आधार डेटा लीक मामले में पत्रकार के खिलाफ नहीं हुई FIR, अखबार से बात करेगी UIDAI

आधार डेटा लीक का खुलासा करने वाली पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की खबरों का केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद खंडन किया है।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Jan 2018, 08:14:00 AM (IST)

नई दिल्ली:

आधार डेटा लीक का खुलासा करने वाली पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की खबरों का केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद खंडन किया है।

रविशंकर ने सोमवार को ट्वीट कर साफ किया कि एफआईआर अज्ञात के खिलाफ दर्ज कराई गई है न कि पत्रकार के खिलाफ, सरकार प्रेस की आजादी के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि मैंने UIDAI से अखबार और उनके पत्रकार की असली दोषियों को पकड़ने में हर संभव मदद लेने को कहा है।

रविशंकर के ट्वीट के बाद यूआईडीएआई (यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने भी पूरे मामले पर ट्वीट कर सफाई दी है।

यह भी पढ़ें : आधार डेटा लीक का भंडाफोड़ करने वाले पत्रकार के खिलाफ FIR, कांग्रेस ने कहा-पगला गई है सरकार

UIDAI ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर कहा, 'UIDAI प्रेस की आजादी के लिए प्रतिबद्ध है। हम अखबार और खबर लिखने वाली पत्रकार से बात करेंगे, जिससे असली दोषियों तक पहुंचा जा सके। इसके साथ ही अगर अखबार और उनके पत्रकार के पास कोई सुझाव हो तो वह हमारे साथ साझा कर सकते हैं।'

UIDAI is committed to the freedom of Press. We're going to write to @thetribunechd & @rachnakhaira to give all assistance to investigate to nab the real culprits. We also appreciate if Tribune & its journalist have any constructive suggestion to offer. https://t.co/H3OtQSiFeJ

— Aadhaar (@UIDAI) January 8, 2018

गौरतलब है कि इससे पहले खबर थी कि आधार कार्ड से जुड़े बायोमीट्रिक डेटा लीक होने के मामले में सरकार की ओर से पत्रकार के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है।

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया के इस कदम की आलोचना की और इस फैसले को अनुचित, अन्यायपूर्ण और प्रेस की स्वतंत्रता पर हमला करार दिया था। 

जिसके बाद कांग्रेस ने इस फैसले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बोलने और लिखने की आजादी के अधिकार का 'गला घोंटने' का आरोप लगाया है।

और पढ़ें: आधार कार्ड से जानकारी चुराने का खुलासा करने वाले पत्रकार के खिलाफ FIR