.

दांतो के दर्द से हैं परेशान तो उखड़वाने की बजाए अब अपनाएं ये घरेलू उपाए

दांतो का दर्द( Tooth ache) आखों में भी नुक्सान पंहुचा है. इस दर्द की वजह से इंसान न कुछ खा पाता है न ही कुछ अपने पसंद का पी पाता है. जहां दांतो का दर्द एक आम समस्या बनती जा रही है .

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Feb 2022, 12:55:00 PM (IST)

NewDelhi:

दांतों में दर्द होना आज कल एक आम बात हो गई है. दांतों में दर्द कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि आप डॉक्टर के पास भागने लगते हैं. दांतों में दर्द की वजह कीड़े या दांत सड़ना भी हो सकता है. वहीं कहने के लिए तो दर्द आपके दांत में होता है लेकिन मुंह, सिर, और गर्दन भी दर्द से तड़प रहे होते हैं. दांतो का दर्द आखों में भी नुक्सान पंहुचा है. इस दर्द की वजह से इंसान न कुछ खा पाता है न ही कुछ अपने पसंद का पी पाता है. जहां दांतो का दर्द एक आम समस्या बनती जा रही है वहीं हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खें भी लेकर आए हैं. इसलिए अब जाब भी दांतों में दर्द हो आप इन घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं. चलिए जानते हैं क्या हैं वो नुस्खें जो दांतो के दर्द को झट से गायब करने में सहयक होगी.

यह भी पढ़ें- कुल्हड़ में दही जमाकर खाने से होते हैं कई फायदे, जानें यहां

लौंग का सहारा- अगर आपके दांत में दर्द हो रहा है या फिर झंझनाहट है तो आप अपनी रसोई से एक लौंग लेकर उसे दांत के बीच में दबा लें. जिसमें समस्या हो रही हो. वहीं ध्यान रहे कि इस लौंग को चबाकर ना खाएं बल्कि टॉफी की तरह चूसते रहें. इसके साथ ही आप लौंग के तेल को एक रूई में थोड़ा सा लगा कर आप दाँतों के बीच दबा सकते हैं. 

खारा पानी है सहायक - गर्म पानी की सिकाई से भी दांत दर्द में आराम मिलता है. इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें आधा चम्मच नमक मिला लें. अब इस पानीको थोड़ा थोड़ा करके मुंह के अंदर ले और उसे दांतों की सिकाई करें. जिसमें दर्द हो रहा हो. इस तरह आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

अमरूद के पत्ते का उपयोग करें- दांतो में अगर दर्द की समस्या है तो अमरुद के पेड़ से ताजे पत्ते तोड़ लें. इन पत्तों को धोकर साफ करें और फिर धीरे-धीरे चबाएं. ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में दांद के दर्द से रहत मिलेगी. 
चाय की थैलियां

टीबैग्स फायदेमंद होते हैं-  दांतों के दर्द में पुदीने के टीबैग्स बहुत फायदेमंद होते हैं. दर्द कम होने तक प्रभावित एरिया में कुछ मिनट के लिए एक गुनगुने टीबैग को पकड़ें. ये दर्द को ठंडा और सुन्न कर देगा.

यह भी पढ़ें- पेट्रोल पंप पर जाते ही सूंघने लगते हैं पेट्रोल ? तो आज ही करें इस हरकत से तौबा