.

अब ये चाय करेगी आपका Weight Loss

वेट लॉस करने का अब एक नया तरीका सामने आया है. क्या कभी आपने सुन है कि कोई चाय आपका वजन कम कर सकती है ? आज आपको एक ऐसी चाय बताएंगे जिसको पी कर आपका वजन भी घटेगा और ये चाय आपको एक्टिव भी रखेगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Nov 2021, 11:30:06 AM (IST)

New Delhi:

मोटापा बढ़ाना बहुत आसान है लेकिन उस मोटापे को कम करना बहुत ही मुश्किल. मोटापा अपने साथ कई सारे बीमारियां भी लाता है. हालांकि लोग आजकल मोटापा कम करने के तरीके ढूंढते हैं लेकिन आखिर कार हिम्मत हार कर बैठ जाते हैं और फिर जिम या किसी तरह की बेल्ट को घर लाते हैं. मोटापा कम करने और खुद को फिट रखने के लिए आप कई तरह की डाइट और फिटनेस प्लान फॉलो करते हैं. वेट लोस्स करने के लिए आप एक ख़ास तरह की डाइट को फॉलो कर सकते हैं. आजकल वीगन डाइट काफी फेमस है. वीगन डाइट के बारे में हो सकता है. क्या आप वीगन चाय के बारे में भी जानते हैं ? 

यह भी पढ़ें- Health : इन एक्टर्स को है ऐसी खतरनाक बिमारी जो कभी ठीक नहीं हो सकती

वीगन चाय स्वाद में बिलकुल बाकी चाय जैसी है लेकिन फायदे में और चाय के मुक़ाबले बहुत अच्छी है. ये चाय आपका वज़न भी कम करेगी और आपको एक्टिव भी रखेगी. चौकाने वाली बात है की कोई चाय भी किसी का वजन कम कर सकती है लेकिन ये सच है. चलिए आपको बताते है वीगन चाय को बनाने के तरीके और ये कैसे फायदेमंद है. 

वीगन चाय बनाने के लिए आपको बस 

-1 कप वीगन मिल्क(बादाम या सोया मिल्क)
-1/4 कप पानी
-1 चम्मच चाय पत्ती
-स्वादानुसार ब्राउन शुगर या गुड़
-1/2 छोटी चम्मच चाय मसाला
-1 छोटा टुकड़ा अदरक
-3 या 4 पत्ती पुदीना
 
वीगन चाय बनाने का तरीका 

वीगन चाय बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करके एक पैन में पानी गर्म करें. इसके बाद पानी में चाय पत्ती, ब्राउन शुगर या गुड़ डालकर उबाल आने दें. पानी उबलने के बाद चाय मसाला और अदरक का टुकड़ा घिसकर डाल दें. साथ ही पुदीने की पत्ती को पीस लें और इसमें डालकर दो मिनट के लिए अच्छे से  पका लें. इसके बाद चाय में बादाम या सोया मिल्क डालकर लगातार चाय को चलाते रहें. उसके बाद चाय को 1 या 2 मिनट तक पका लें. आपके वेट लॉस में मददगार आपकी वीगन चाय तैयार है. 

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : सामने आया विराट कोहली के फिटनेस का राज़, इन चीज़ों को खाना कभी नहीं भूलते