.

खुशखबरी: अब एम्स में इलाज के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, जल्द शुरू होंगी ये सुविधाएं

एम्स में हर रोज करीब 13 हजार लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं जिससे एम्स में मरीजों का भारी दबाव रहता है. इसी लंबी लाइनों और मरीजों की ज्यादा संख्या के चलते सर्जरी तक की लंबी तारीखें पड़ती हैं

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Dec 2019, 07:41:09 AM (IST)

highlights

  • AIIMS में इलाज के लिए लंबे समय से इंतजार करने वाले मरीजों के लिए खुशखबरी है. 
  • अब एम्स में इलाज कराने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा. 
  • नए ओपीडी ब्लॉक और अत्याधुनिक ओटी के शुरू होने से लंबा इंतजार करने वाले मरीजों की फजीहत थोड़ी कम हो सकती है.

नई दिल्ली:

खुशखबरी: एम्स (AIIMS) में नवनिर्मित सर्जिकल ब्लॉक में अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर (Hi-tech Opertation Theatre) बनाने का काम जल्द ही पूरा होने वाला है. इसके बाद सर्जिकल ब्लॉक संचालन के लिए तैयार हो जाएगा और उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने तक सर्जिकल ब्लॉक में इलाज शुरू कर दिया जाएगा. इसी के साथ ही साथ सूत्रों से ये भी बात सामने आ रही है कि अगले महीने तक नए ओपीडी ब्लॉक की भी शुरूआत की जा सकती है. नए ओपीडी ब्लॉक और अत्याधुनिक ओटी के शुरू होने से लंबा इंतजार करने वाले मरीजों की फजीहत थोड़ी कम हो सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एम्स में हर रोज करीब 13 हजार लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं जिससे एम्स में मरीजों का भारी दबाव रहता है. इसी लंबी लाइनों और मरीजों की ज्यादा संख्या के चलते सर्जरी तक की लंबी तारीखें पड़ती हैं. किडनी खराब होने की बीमारी से पीड़ित मरीजों को एक साल तक प्रत्यारोपण के लिए इंतजार करना पड़ता है. इसके मद्देनजर एम्स के विस्तार की परियोजनाओं पर काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें: इमेज बिल्डिंग में जुटी मोदी 2.0 सरकार, प्रणव सेन को सौंपा आंकड़ों का जिम्मा

इन्ही सभी चीजों को ध्यान देते हुए एम्स प्रशासन ने विस्तार योजनाओं पर काम करना शुरू किया. इसी क्रम में सबसे पहले फरवरी 2014 में एम्स में सर्जिकल ब्लॉक और मातृ-शिशु ब्लॉक का निर्माण शुरू किया गया था. बताया जा रहा है कि केवल सर्जिकल ब्लॉक की क्षमता 200 बेड की होगी. इसमें वर्ष 2016 में चिकित्सा सुविधा शुरू करने का लक्ष्य था लेकिन अभी तक ये भवन बनकर तैयार नहीं हो पाया जिससे मरीजों के इलाज में विलंभ हो रहा है. इस ब्लॉक में 12 ओटी की सुविधा होगी. पहले इसमें साधारण ओटी बनाया गया था. इसमें कई और खामियां पाई गई थीं, जिससे डॉक्टर खुश नहीं थे.

इसके बाद एम्स ने मॉड्यूलर ओटी बनाने का फैसला किया. इसमें देरी के कारण सर्जिकल ब्लॉक को अब तक शुरू नहीं किया जा सका. परियोजना से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि 26 जनवरी तक मॉड्यूलर ओटी बन जाएंगे. इस ब्लॉक के लिए चिकित्सा उपकरण भी खरीदे जा चुके हैं. इसलिए जनवरी के बाद सर्जिकल ब्लॉक शुरू होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: मुसलमानों का स्पेशल 'ट्रीटमेंट' खत्म कराएगी विहिप, संविधान संशोधन की मांग पर घमासान तय

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सर्जिकल ब्लॉक के नजदीक ही ओपीडी ब्लॉक का निर्माण किया जा रहा है. इसे अगस्त में ही शुरू करने का लक्ष्य था, लेकिन तकनीकी कारणों से उस वक्त इसमें इलाज शुरू नहीं हो सका. इस ब्लॉक के अंदरूनी हिस्से में कुछ बदलाव किया जा रहा है. यह काम भी अगले माह पूरा हो जाएगा. फायर विभाग व नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) से इस ब्लॉक को NOC भी मिल चुका है.