.

आम को खाने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना पेट से जुड़ी होगी समस्या

गर्मी में कई सारे फलों का आना भी हो जाता है. जैसे खरबूजा, आम, तरबूज. ऐसे ही एक फल है आम. मीठे और रसीले आम खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. बच्चे, बड़े और बुजुर्ग आम सभी को खूब पसंद होते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 May 2022, 03:49:17 PM (IST)

New Delhi:

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है. गर्मी में कई सारे फलों का आना भी हो जाता है. जैसे खरबूजा, आम, तरबूज. ऐसे ही एक फल है आम. मीठे और रसीले आम खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते हैं. बच्चे, बड़े और बुजुर्ग आम सभी को खूब पसंद होते हैं. हालांकि आम को खाना थोड़ा मुश्किल काम होता है. इसके पल्प, जूस और गुठली को खाने में हाथ और मुंह जरूर गंदे होते हैं, लेकिन मैंगो लवर्स तब भी इससे बड़े चाव से खाते हैं. हमेशा लोग आम लाकर तुरंत धोकर खा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम को खाने का सही तरीका क्या है. तो चलिए जानते हैं क्या है आम को खाने का सही तरीका. 

यह भी पढ़ें- सोने से पहले जरूर पीएं गर्म दूध, शरीर में होते हैं कई बदलाव

1- आम में फाइटिक एसिड (Phytic acid) नाम का एक नेचुरल तत्व होता है, जो पानी में भिगोने से निकल जाता है. गर्मी में आम को पानी में भिगो कर खाएं. वरना शरीर में गारी हो जाएगी. 

2- आम को भिगोकर खाने से इसके हानिकारक तत्व निकल जाते हैं. इस तरह आम खाने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है और सभी लोग आसानी से इसका सेवन कर सकते हैं. 

3- आम की तासीर बहुत गर्म होती है. इसलिए कहा जाता है कि आम को पानी में भिगोकर रखें जिससे इसकी गर्मी निकल जाए और शरीर में गर्मी पैदा न हो. 

4-  इसके अलावा आम पर धूल, गंदगी और मिट्टी भी जमा हो सकती है पानी में डालकर रखने से ये सभी हानिकारक तत्व निकल जाते हैं.

5- आम में थर्मोजेनिक तत्व होते हैं, जिसे खाने से बॉडी का टेंपरेचर बढ़ने लगता है. आम को पानी में भिगाकर खाने से ये तत्व कम हो जाता है. बिना भिगोए हुए आम खाने से फुंसी, पीपल्स होने लगते हैं. इसलिए आम हमेशा भिगो कर रखदें. उसके बाद आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में Ice-Cream खाना पड़ सकता है भारी, जानें गर्मी में कब खानी चाहिए Ice-Cream