Advertisment

आंखों की रौशनी करनी है तेज, तो दूध का लेना होगा सहारा

कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमेशा अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए. साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों (Food Items) का भी सेवन करना चाहिए जो आंखों को हेल्दी और विजन (दृष्टि) को मजबूत रखने में मदद करें.

author-image
Nandini Shukla
एडिट
New Update
eyee

दूध का लेना होगा सहारा( Photo Credit : wpbuzzlap)

आजकल के लाइफस्टाइल में लंबे वर्किंग शेड्यूल की वजह से खुद के लिए टाइम निकलना बहुत मुश्किल है. घंटों सिस्टम के सामने बैठने से आखों में दर्द, जलन होने लगती है. आंखों में जलन, डॉयनेस, आखों का लाल होना आप हल्के में लेते होंगे और जाकर ठंडे पानी से आख धो लेते होंगे.  कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमेशा अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए. साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थों (Food Items) का भी सेवन करना चाहिए जो आंखों को हेल्दी और विजन (दृष्टि) को मजबूत रखने में मदद करें.

Advertisment

यह भी पढ़ें- अगर है डायबिटीज तो ये खबर आपके लिए है ज़रूरी, होगा फायदा

मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ”आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अक्सर दूध में एक पुराना पारंपरिक मिश्रण मिलाया जाता है. अधिक चश्मे वाले बच्चों या बिगड़ती दृष्टि वाले वरिष्ठ नागरिकों को इस देसी नुस्खे (पारंपरिक घरेलू उपचार) से लाभ होगा. आज की पीढ़ी के डिजिटल स्क्रीन पर पूरी तरह से चिपके रहने से आंखों के स्वास्थ्य की अनदेखी हो रही है. आखों का ख्याल रखने के लिए दूध का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

कैसे बनाएं मिक्सचर-

Advertisment

आपको पहले 100 ग्राम बादाम गिरी, 100 ग्राम रॉक शुगर या मिश्री और 100 ग्राम ही सौंफ लेनी है. इसके बाद इन तीनों को एक ब्लेंडर में एक साथ मिलाएं, इसके बाद ये मिक्सचर तैयार हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें- सावधान ! अगर आ रही है खांसी तो तुरंत कराएं जांच, कहीं ये बीमारी तो नहीं

कितना, कब और कैसे सेवन करें?

Advertisment

जानकरों और हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप इसे दिन में किसी भी समय आधे से 1 बड़ा चम्मच ले सकते हैं. कोशिश करें कि इसे दूध के साथ ही लें. इसको आप एक माउथ फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आपके आखों की रौशनी बढ़ेगी भी और आप को फरक भी दिखने लगेगा. 

 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • हमेशा अपनी आखों का ख्याल रखना चाहिए
  • दूध में एक पुराना पारंपरिक मिश्रण मिलाया जाता है
  • आंखों के स्वास्थ्य की अनदेखी हो रही है
latest lifestyle newsss improve eyesight eyesight how to improve eyesight naturally trending lifestyle news home remedy for weak eyesight eyesight improvement improve eyesight naturally how to improve eyesight
Advertisment
Advertisment