logo-image

अगर है डायबिटीज तो ये खबर आपके लिए है ज़रूरी, होगा फायदा

डायबिटीज के मरीज़ भी आज कल काम में इतने बिजी हैं कि खान पान का ध्यान बहुत काम रख पाते हैं. डायबिटीज होने पर आंख, किडनी, लिवर, हार्ट और पैरों में दिक्कत होने लगती है.

Updated on: 25 Mar 2022, 05:33 PM

highlights

  • बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा
  • डायबिटीज होने पर आंख, किडनी, लिवर, हार्ट और पैरों में दिक्कत होने लगती है
  • आजकल 25 से 30 आयु वर्ग के लोगों को भी डाईबेटिस का खतरा

New Delhi:

आज कल की अनियमित खान-पान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल की वजह से कई तरह की बीमारियों का खतरा है. बिजी होने के कारण लोग आज कल अपनी सेहत के ऊपर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. डायबिटीज भी एक ऐसी बीमारी है जिसकी बड़ी वजह आपकी लाइफस्टाइल ही है. डायबिटीज के मरीज़ भी आज कल काम में इतने बिजी हैं कि खान पान का ध्यान बहुत काम रख पाते हैं. डायबिटीज( diabetes) होने पर आंख, किडनी, लिवर, हार्ट और पैरों में दिक्कत होने लगती है. आजकल 25 से 30 आयु वर्ग के लोगों को भी डायबिटीज का खतरा हो गया है. डायबिटीज के मरीज को अपने भोजन का खासतौर से ख्याल रखना चाहिए. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज़ हैं और अपने खान पान का ध्यान नहीं रख पाते हैं तो चलिए आज बताए हैं कि आप अपनी डायबिटीज को कैसे कंट्रोल में रख सकते हैं. 

य़ह भी पढ़ें- सावधान ! अगर आ रही है खांसी तो तुरंत कराएं जांच, कहीं ये बीमारी तो नहीं

 कौन सी सब्जियां खाएं

1- भिंडी- डायबिटीज के मरीज के लिए भिंडी शबे फायदेमंद है. भिंडी में स्टार्च नहीं होता और घुलनशील फाइबर पाया जाता है. भिंडी आसानी से पच जाती है. इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. भिंडी में मौजूद पोषक तत्व इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं. भिंडी में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. 

2- गाजर- गाजर में विटामिन ए और ढ़ेर सारे मिनरल्स पाए जाते हैं. डायबिटीज के मरीज को खाने में गाजर जरूर शामिल करनी चाहिए. डाईबेटिस के मरीज़ों को कच्ची गाजर भी खानी चाहिए. इससे बॉडी में धीरे-धीरे शुगर रिलीज होता है. 

य़ह भी पढ़ें- भारत में नोवोवैक्स वैक्सीन को मिली मंज़ूरी, 12-18 वर्ष के बच्चों के लिए ज़रूरी

3- हरी सब्जियां- डायबिटीज होने पर आपको खाने में हरी सब्जियां जरूर शामिल करनी चाहिए. आपको खाने में पालक, लौकी, तोरई, पत्तेदार सब्जियां और ब्रोकली शामिल करनी चाहिए. इनमें विटामिन ए और सी काफी होता है. वहीं कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है. ब्रोकली डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.जिन लोगों को वजन घतांना है उनके लिए ब्रोकली बहुत फायदेमंद है. 

4 - खीरा- खीरा खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. गर्मियों में खीरा बहुत फायदा करता है. खीरे का रायता भी भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.