.

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ये नुस्खा आजमाकर देखिए, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

आज कल डैंड्रफ एक कॉमन प्रॉब्लम हो गई है जिससे सभी परेशान है. लोग इसका इलाज करते-करते अपनी जेब खाली कर देते हैं लेकिन उनकी प्रॉब्लम खत्म नहीं होती. लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने सिर पर बहुत से उपाय करते हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Aug 2021, 06:43:33 PM (IST)

highlights

  • डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग अपने सिर पर बहुत से जतन करते हैं.
  • तेल ना लगाना, तनाव, हार्मोन समस्याएं, खानपान में न्यूट्रिएंट्स वगैराह की कमी और पानी बदलने से भी डैंड्रफ की प्रॉब्लम हो सकती है.
  • महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की बजाय बस ये होममेड पेस्ट ट्राय करें और डैंड्रफ की प्रॉब्लम से छुटकारा पाएं.

नई दिल्ली:

आज कल डैंड्रफ एक कॉमन प्रॉब्लम हो गई है जिससे सभी परेशान है. लोग इसका इलाज करते-करते अपनी जेब खाली कर देते हैं लेकिन उनकी समस्या खत्म नहीं होती. लोग डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अपने सिर पर बहुत से जतन करते हैं. कछ ये जानते भी नहीं कि आखिर प्रॉब्लम हो किस वजह से रही है और सिर पर सभी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं. डैंड्रफ के मेन साइन बाल झड़ना और खुजली होना होता है. यह प्रॉब्लम सिर में पहले से ही मौजूद कोशिकाओं से पैदा होती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये प्रॉब्लम उन लोगों के साथ सबसे ज्यादा होती है जो अपना सिर सही से नहीं धोते या साफ नहीं करते हैं. 

यह भी पढ़े : माधव नेपाल ने भी छोड़ा ओली का साथ, नई पार्टी बनाकर को देंगे चुनौती

इसके अलावा, तेल ना लगाना, तनाव, हार्मोन समस्याएं, खानपान में न्यूट्रिएंट्स वगैराह की कमी और पानी बदलने से भी यह प्रॉब्लम हो सकती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अब महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की ज़रुरत नहीं बस ये होममेड पेस्ट ट्राय करें और इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाएं. कपूर का इस्तेमाल आमतौर पर पूजा की सामग्री के रूप में होता है. लेकिन इसका एक और इस्तेमाल किया जा सकता है जो कि बहुत चौंकाने वाला है. अगर हफ्ते में एक बार तिल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर सिर पर लगाएं तो यह आपके सिर को न सिर्फ ठंडक देगा बल्कि आपको लीखों व उससे होने वाली खुजली से भी छुटकारा दिलाएगा.

यह भी पढ़े : काबुल हवाईअड्डा अब नागरिकों के हवाई सफर के लिए खुला

खाने में टेस्ट के लिए प्याज का तड़का तो सुना होगा लेकिन इसका एक और इस्तेमाल सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. प्याज को पीसकर उसका रस निकालें और पेस्ट बनाकर उसे सिर पर लगाएं. थोड़ी देर उस पेस्ट की मसाज करने से भी इस प्रॉब्लम से जल्द ही छुटकारा मिलता है. आखिरी में आता है नीम जिसे खाने से खून तो साफ होता ही है. लेकिन, नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर दही में मिलाकर सिर पर लगाने से बालों का गिरना भी कम होता है और बाल जल्दी सफेद नहीं होते. साथ ही, बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है और डैंड्रफ गायब हो जाता है. तो, इन उपायों को खुद आजमाएं और सिर्फ कुछ ही दिनों में होने वाले फायदे देखें.