logo-image

काबुल हवाईअड्डा अब नागरिकों के हवाई सफर के लिए खुला

काबुल हवाईअड्डा अब नागरिकों के हवाई सफर के लिए खुला

Updated on: 18 Aug 2021, 04:45 PM

काबुल:

अमेरिका ने कहा है कि काबुल में हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा सुरक्षित है और अब सभी नागरिकों के हवाई यात्रा के लिए खुल गया है।

सेंटकॉम के एक बयान में कहा गया है कि अमेरिकी सेना के सु²ढीकरण और अपने नागरिकों और उनके अफगान सहयोगियों की निकासी सुनिश्चित करने के लिए अमेरिका अब हवाई अड्डे पर नियंत्रण कर रहा है।

अफगान मीडिया ने बताया कि सेंटकॉम के कमांडर जनरल फ्रैंक मैकेंजी, जो इस क्षेत्र में एक वरिष्ठ अमेरिकी कमांडर हैं, उन्होंने दोहा में तालिबान के वरिष्ठ सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें निकासी और सु²ढीकरण प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के लिए आगाह किया।

इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भी तालिबान को चेतावनी दी थी कि अगर वे काबुल में किसी अमेरिकी सैन्यकर्मी या नागरिक पर हमला करते हैं तो तालिबान को त्वरित और जबरदस्त प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा।

काबुल में अधिकारियों ने अभी इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

मैकेंजी ने स्वीकार किया है कि अमेरिकी नागरिकों की सुरक्षा वर्तमान में उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और उन्होंने कहा कि काबुल में दूतावास को नागरिकों, भागीदारों, कमजोर अफगानों और एसआईवी के आवेदकों को निकालने के लिए उनका पूरा समर्थन होगा।

व्हाइट हाउस की सूचना के अनुसार, काबुल से 3,200 से अधिक लोगों को निकाला गया है, जिनमें 1,100 अफगान नागरिक शामिल हैं।

हामिद करजई हवाई अड्डा काबुल में अराजक स्थानों में से एक रहा है, जहां हजारों लोग काबुल से भागने के लिए पहुंचे हैं, जिनमें से ज्यादातर बिना वीजा और पासपोर्ट के हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.