.

कॉपर मग में शराब पीने के शौकीन है तो रेस्टोरेंट से सीधे पहुंच सकते है अस्पताल

कॉकटेल के लिए इस्तेमाल होने वाले कॉपर मग से आपको फूड प्वॉयजनिंग हो सकती है। (कॉपर) तांबे और तांबा मिश्र धातु का सेवन करना जहरीला हो सकता है।

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Aug 2017, 04:46:18 PM (IST)

नई दिल्ली:

आपने कई लोगों को तांबे के बर्तन में पीने के फायदों के बारे में सुना होगा। कई रेस्टोरेंट में भी कॉपर (तांबे) के बर्तन में शराब परोसी जाती है जो कि फैंसी ट्रेंड और स्टाइल में शुमार है। आजकल रेस्टोरेंट में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के स्टाइलिश बर्तनों में खाने-पाने की चीजों को परोसा जाता है और उससे होने वाले नुकसानों को धड़्डले से नजरअंदाज किया जाता है। 

कॉपर (तांबे) मग का इस्तेमाल पहले पुरानी व्हिस्की को सर्व करने के लिए किया जाता था और अब पुराना फैशन एक बार फिर लौट आया है। अगर आप भी कॉपर मग में पीते है तो सावधान हो जाइये। 

अल्कोहलिक बेवरेज डिवीज़न, राज्य लोवा का कहना है कि कॉकटेल के लिए इस्तेमाल होने वाले कॉपर मग से आपको फूड प्वॉयजनिंग हो सकती है। (कॉपर) तांबे और तांबा मिश्र धातु का सेवन करना जहरीला हो सकता है।

और पढ़ें: उम्र का अंतर कर सकता है आपके रिश्ते को प्रभावित: स्टडी

कॉपर को 6.0 के नीचे पीएच स्तर वाले पदार्थों जैसे सिरका, फलों का रस और शराब के सम्पर्क में आना बेहद खतरनाक है। पॉपुलर कॉकटेल जैसे वोडका, जिंजर बियर और लाइम जूस अक्सर मग पर नींबू वेज के साथ सजाकर दिया जाता है जो दिखने में खूबसूरत तो लगता है लेकिन उससे होने वाले नुकसान आपको अस्पताल की सैर जरूर करवा सकते है।

फूड प्वॉयजनिंग से बचने का तरीका है कि कॉपर मग या कॉपर इंटीरियर से सजे खूबसूरत मग में शराब के सेवन से परहेज करना। हालांकि, कॉपर मग जिसमे निकल या स्टेनलेस स्टील का इस्तेमाल किया हो उसे आप यूज कर सकते है। 

कॉपर प्वॉयजनिंग के लक्षण:

  • बार-बार उलटी होना
  • लगातार पेट में तेज दर्द
  • चक्कर आना और आंखों के आगे धुंधलापन छा जाना
  • बेहोश हो जाना

रिपोर्ट्स के मुताबिक कॉपर प्वॉयजनिंग, कभी-कभी हाइपरक्प्रर्मिया या कॉपरिडस के रूप में जाना जाता है, जो कि एसिडिक खाने से भी उत्पन्न हो सकते हैं जो कि अनोकेटेड कॉपर cookware में पकाया गया हो। 

VIDEO: 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा' की रिलीज से पहले अक्षय कुमार बनाएंगे 24 Toilet