.

Delta वैरिएंट के खिलाफ कम एंटीबॉडी पैदा करती है Pfizer वैक्सीन

Covid-19 Vaccine Latest Update: द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, एंटीबॉडी की प्रतिक्रिया उन लोगों में और भी कम देखने को मिली है, जिन्हें केवल एक ही खुराक मिली थी.

IANS
| Edited By :
05 Jun 2021, 10:31:28 AM (IST)

highlights

  • अध्ययन 250 लोगों के खून की जांच में पाए गए एंटीबॉडी के विश्लेषण के जरिए किया गया
  • 5 अलग-अलग वैरिएंट वाले वायरस को सेल्स में घुसने से रोकने के लिए एंडीबॉडी की क्षमता जांची गई

लंदन :

Covid-19 Vaccine Latest Update: फाइजर-बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) वैक्सीन की दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीकाकरण करा चुके लोगों में मूल स्ट्रेन की तुलना में भारत में पहली बार पहचाने गए डेल्टा वेरिएंट (बी16172) के खिलाफ एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने का स्तर पांच गुना कम होने की संभावना है. एक नई स्टडी में यह दावा किया गया है. द लैंसेट जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, एंटीबॉडी की प्रतिक्रिया उन लोगों में और भी कम देखने को मिली है, जिन्हें केवल एक ही खुराक मिली थी. फाइजर-बायोएनटेक की एक खुराक के बाद, 79 प्रतिशत लोगों के पास मूल स्ट्रेन के खिलाफ एक मात्रात्मक तटस्थ एंटीबॉडी प्रतिक्रिया देखने को मिली, लेकिन यह अल्फा (बी117) के लिए 50 प्रतिशत, डेल्टा वेरिएंट (बी16172) के लिए 32 प्रतिशत और बीटा वेरिएंट (बी1351) के लिए 25 प्रतिशत तक गिरी हुई दर्ज की गई. गुरुवार को द लैंसेट में एक शोध पत्र के रूप में प्रकाशित यह अध्ययन चिंता बढ़ाने वाला है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस : यूपी के पूर्वांचल में मिला दक्षिण अफ्रीका वाला म्यूटेंट 

परिणाम यह भी दिखाते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ इन एंटीबॉडी का स्तर कम होता है और यह स्तर समय के साथ कम होता जाता है, जबकि लिंग या बॉडी मास इंडेक्स के लिए कोई सहसंबंध नहीं देखा गया. ब्रिटेन में फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट और नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ रिसर्च (एनआईएचआर) यूसीएलएच बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने कहा कि कम तटस्थ एंटीबॉडी स्तर अभी भी कोविड -19 के खिलाफ सुरक्षा से जुड़ा हो सकता है. यूसीएलएच संक्रामक रोग सलाहकार एम्मा वॉल ने कहा, यह वायरस आने वाले कुछ समय के लिए होगा, इसलिए हमें चुस्त और सतर्क रहने की जरूरत है। हमारे अध्ययन को महामारी में बदलाव के लिए उत्तरदायी होने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि हम बदलते जोखिम और सुरक्षा पर जल्दी से सबूत प्रदान कर सकें.

उन्होंने कहा, सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि अधिक से अधिक लोगों को अस्पताल से बाहर रखने के लिए वैक्सीन सुरक्षा पर्याप्त बनी रहे. हमारे परिणाम बताते हैं कि ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका जल्दी से दूसरी खुराक देना और उन लोगों को बूस्टर प्रदान करना है, जिनकी एंटीबॉडी या प्रतिरक्षा इन नए रूपों के खिलाफ पर्याप्त नहीं होने की उम्मीद है. संक्रामक रोग सलाहकार एम्मा ने कहा, निष्कर्ष टीकों के बीच खुराक के अंतर को कम करने की वर्तमान योजनाओं का भी समर्थन करते हैं, क्योंकि उन्होंने पाया कि फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की सिर्फ एक खुराक के बाद, लोगों में डेल्टा वैरिएंट के प्रति एंटीबॉडी स्तर विकसित होने की संभावना उतनी ही कम होती है, जितनी पहले प्रभावी अल्फा (बी117) वैरिएंट के खिलाफ देखी गई थी.

यह भी पढ़ें: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को दो ध्रुव मंजूर नहीं, ये काम करने के लिए तैयार!

यह अध्ययन 250 लोगों के खून की जांच में पाए गए एंटीबॉडी के विश्लेषण के जरिए किया गया, जिन्होंने फाइजर का एक या दोनों टीका लगवा लिया था. विशेषज्ञों ने 5 अलग-अलग वेरिएंट वाले वायरस को सेल्स में घुसने से रोकने के लिए एंडीबॉडी की क्षमता जांची, जिसे न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी कहा जाता है. इस अध्ययन को अब ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के प्रतिभागियों तक बढ़ाया जाएगा.