.

बारिश के मौसम में बच्चों की है तबीयत ख़राब, तो ऐसे रखें ख्याल

इस मौसम में गर्मी और सर्दी होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं. सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां इस मौसम की सौगात हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
19 Jun 2022, 01:54:46 PM (IST)

New Delhi:

चिलचिलाती धुप के बाद अब बारिश ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. पूरी तरह से मानसून तो नहीं आया है लेकिन बारिश ने लोगों को भिगोना शुरू कर दिया है. इस मौसम में गर्मी और सर्दी होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं. सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां इस मौसम की सौगात हैं. बारिश के मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. इस मौसम में ख़ास कर पैदा हुए बच्चे ज्यादा बीमार पड़ते हैं. तो आइये जानते हैं कैसे रखें उनका ख्याल. 

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में ज़रूर खाएं ये दाल, मिलेगा हर तरीके का फायदा

1- बारिश के मौसम में आपको हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. हल्दी की तासीर गर्म होती है और हल्दी एंटीबायोटिक का काम करती है. रोज़ रात इ सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीएं. 

2- बारिश के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. इस मौसम में च्वनप्राश का सेवन जरूर करें. च्यवनप्राश कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता है. और इम्यूनिटी मज़बूत करता है. 

3- अगर आपको जुकाम- खांसी की समस्या हो गई है. तो आपके लिए भाप लेने से बेहतर कोई दूसरा घरेलू उपाय नहीं है.  आप घर में पानी में विक्स डालकर स्टीम लें. आपको राहत मिलेगी. 

5- अगर गले में किसी तरह का कोई इंफेक्शन लग रहा है तो तुलसी का सेवन जरूर करें. आप चाहें तो तुलसी से काढ़ा बना कर पी सकते हैं. सर्दी जुकाम से बचने के लिए आप अदरक वाली कड़क चाय भी पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- जल्दी से घटाना है वजन, तो इस्तेमाल करिए Hemp सीड्स