.

Fact Check: रेल मंत्रालय ने अभ्यर्थी की नियुक्ति के लिए जारी किया ऑफर लेटर, जानें सच

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेल (Indian Railway) ने एक शख्स को क्लर्क के पद पर नौकरी जॉइन करने के लिए ऑफर लेटर जारी किया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Feb 2021, 01:42:20 PM (IST)

highlights

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा फर्जी ऑफर लेटर

PIB Fact Check ने की थी वायरल पोस्ट की पड़ताल

भारतीय रेल मंत्रालय ने किसी को नहीं भेजा ऐसा ऑफर लेटर

An offer letter allegedly issued by the Ministry of #Railways for the appointment of a candidate to the post of a clerk#PIBFactCheck: This letter is #Fake. @RailMinIndia has not issued any such offer letter. pic.twitter.com/bNl5JZ8FrB

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) February 5, 2021

नई दिल्ली:

आज के इस आधुनिक समय में सोशल मीडिया (Social Media) संचार (Communication) का सबसे प्रभावशाली साधन बन चुका है. अब हमें कोई भी बड़ी खबर या जानकारी टीवी (Television) या रेडियो (Radio) से पहले सोशल मीडिया पर मिल जाती है. जहां इसके तमाम बड़े फायदे हैं तो वहीं दूसरी ओर इसके बेहिसाब नुकसान भी हैं. सोशल मीडिया पर आए दिन फर्जी और भड़काऊ सामग्री पोस्ट कर दी जाती है, जिससे माहौल बिगड़ने का बड़ा खतरा बना रहता है. इसके अलावा कुछ फर्जी पोस्ट्स ऐसी भी रहती हैं, जिससे लोगों तक गलत सूचना पहुंचती है. इसी सिलसिले में सोशल मीडिया पर भारतीय रेल का एक नियुक्ति पत्र वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें- नीतीश कैबिनेट का विस्तार- दिवंगत अभिनेता सुशांत राजपूत के भाई नीरज भी बने मंत्री

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेल (Indian Railway) ने एक शख्स को क्लर्क के पद पर नौकरी जॉइन करने के लिए ऑफर लेटर जारी किया है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे भारतीय रेल के इस ऑफर लेटर में भारतीय रेल के लोगो के साथ भारत सरकार (Government of India) का भी लोगो छपा हुआ है. वायरल लेटर पर लिखी जानकारी के मुताबिक ये सीधे लेटर रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) द्वारा जारी किया गया है. इतना ही नहीं, लेटर पर उत्तर रेलवे के डिवीजनल रेलवे मैनेजर के हस्ताक्षर भी नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- जानें कौन है दीप सिद्धू, लाल किला हिंसा मामले में पुलिस ने किया गिरफ्तार

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे भारतीय रेल के इस नियुक्ति पत्र की पड़ताल की गई तो यह फर्जी पाया गया. जी हां, भारतीय रेल ने किसी भी शख्स को ऐसा नियुक्ति पत्र नहीं जारी किया है. PIB Fact Check ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस वायरल अपॉन्टमेंट लेटर की सच्चाई बताते हुए लिखा, ''रेल मंत्रालय द्वारा क्लर्क पद पर एक उम्मीदवार की नियुक्ति के लिए कथित तौर पर एक ऑफर लेटर जारी किया गया है. यह अपॉन्टमेंट लेटर फर्जी है. रेल मंत्रालय ने इस तरह का कोई नियुक्ति पत्र जारी नहीं किया है.''