.

जगदीप और बेटे जावेद जाफरी के आपस में थे कैसे रिश्ते, यहां जानिए सारी डिटेल

फिल्म 'शोले' में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले फिल्म अभिनेता जगदीप (Jagdeep) के निधन से बॉलीवुड में हर एक की आंख नम है. सोशल मीडिया पर फैंस के साथ-साथ सितारे भी जगदीप को श्रद्धांजलि दे रहे हैं

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Jul 2020, 12:12:16 PM (IST)

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमाजगत के लिए साल 2020 काफी खराब साबित हो रहा है. इस साल की शुरुआत से ही एक के बाद एक कई नगीनों को बॉलीवुड खोता चला जा रहा है. बुधवार 8 जुलाई को लाखों लोगों के चेहरे पर अपने अभिनय से मुस्कान बिखेरने वाले दिग्गज अभिनेता जगदीप (Jagdeep) सभी को रुलाकर इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए. 81 साल के जगदीप (Jagdeep) बीते कई दिनों से बीमार थे. फिल्म 'शोले' में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले फिल्म अभिनेता जगदीप (Jagdeep) के निधन से बॉलीवुड में हर एक की आंख नम है. सोशल मीडिया पर फैंस के साथ -साथ सितारे भी जगदीप को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. आज हम आपको जगदीप (Jagdeep) से जुड़े कुछ किस्से बताएंगे.

29 मार्च 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया में जन्में जगदीप (Jagdeep) का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था. बचपने में ही जगदीप के सिर से पिता का साया उठ गया, जिसके बाद वो अपनी मां के साथ मुंबई आ गए. जगदीप (Jagdeep) ने बहुत कम उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. साल1951 में फिल्म 'अफसाना' से जगदीप (Jagdeep) ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की. इसी फिल्म से मशहूर फिल्म निर्माता बीआर चोपड़ा ने निर्देशन में कदम रखा था. खबरों के मुताबिक जगदीप (Jagdeep) को इस किरदार के लिए तीन रुपये बतौर मेहनताना दिए जाने का वादा किया गया था लेकिन एक डायलॉग के बाद इस राशि को दोगुना कर दिया गया था.

यह भी पढ़ें: Sushant Suicide Case: पुलिस के पास नहीं गए फिल्ममेकर शेखर कपूर, ऐसे दर्ज करवाया बयान


फिल्म में जगदीप (Jagdeep) चाइल्ड आर्टिस्ट थे. इस फिल्म के बाद जगदीप ने कई फिल्मों में काम किया जिनमें आर पार, हम पंछी एक डाल के जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं. जगदीप ने शुरुआती दिनों में छोटे-बड़े सभी तरह के किरदार निभाए. अपनी कला से उन्होंने बिमल रॉय जैसे निर्देशकों को भी प्रभावित किया. जिन्होंने साल 1953 में फिल्म 'दो बीघा जमीन' में जगदीप को भूमिका निभाने का मौका दिया. जगदीप को असली पहचान फिल्म 'शोले' में 'सूरमा भोपाली' का किरदार निभाकर मिली. जगदीप ने अपनी फिल्मी करियर में करीब 400 फिल्मों में काम किया है.

यह भी पढ़ें: अंतिम यात्रा पर निकले दिग्गज अभिनेता जगदीप, देखें तस्वीरें

अपने दमदार अभिनय से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले जगदीप (Jagdeep) के बेटे जावेद जाफरी (Javed Jaffrey) भी बॉलीवुड के मशहूर एक्टर हैं. खबरों के मुकाबिक जगदीप और जावेद के बीच अनबन रहती थी. अपने पिता की तरह ही जावेद ने भी बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. खबरों के मुताबिक बाप-बेटे के बीच टकराव की वजह जुआ और शराब थी. अपने खास अंदाज की एक्टिंग से लोगों को हंसाने वाले जगदीप जाफरी जुआ खेलना और ड्रिंक करना काफी पसंद करते थे. वहीं उनके बेटे वेद जाफरी को पिता की यह आदत पसंद नहीं थी. जिसके चलते दोनों के बीच काफी समय तक बोलचाल भी नहीं रही. कहा जाता है कि काफी विरोध के बाद जगदीप ने शराब से तौबा कर ली थी लेकिन कुछ समय बाद ही उन्होंने फिर से इसे शुरू कर दिया.