.

Birthday Special: एक्टर बनने की वजह से अशोक कुमार की टूट गई थी शादी, जानें अनसुने किस्से

अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने 'पाकीजा', 'चलती का नाम गाड़ी', 'बहू', 'बेगम', 'बंदिनी' और 'आशीर्वाद' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है

News Nation Bureau
| Edited By :
13 Oct 2020, 10:13:31 AM (IST)

नई दिल्ली:

Ashok Kumar Birth Anniversary: हिंदी सिनेमाजगत में दादामुनि के नाम से मशहूर दिग्गज अभिनेता अशोक कुमार (Ashok Kumar) का आज जन्मदिन है. 13 अक्टूबर 1911 को बिहार के भागलपुर में जन्में अशोक कुमार की पढ़ाई कोलकाता में हुई. अशोक कुमार ने हिंदी सिनेमा के इतिहास में कई सदाबहार फिल्में दी हैं. अशोक कुमार ने अपने दमदार अभिनय से अपने छोटे भाईयों अनूप और किशोर कुमार को प्रेरित किया. तीनों भाइयों ने कई ऐसी फिल्में दी हैं जो दर्शक आज भी देखना पसंद करते हैं. अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने 'पाकीजा', 'चलती का नाम गाड़ी', 'बहू', 'बेगम', 'बंदिनी' और 'आशीर्वाद' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया है.

यह भी पढ़ें: सिपाही की एक सलाह से सब इंस्पेक्टर कुलभूषण पंडित बन गए बॉलीवुड के 'राजकुमार'

दिग्गज अभिनेता अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने परंपरागत शैली को तोड़ते हुए फिल्म 'किस्मत' में एंटी हीरो की भूमिका निभाई. अशोक कुमार की इस फिल्म ने थियेटर में 196 हफ्ते तक चलने का रिकॉर्ड बनाया था. खबरों के  मुताबिक फिल्म 'बंदनी' में काम करने के लिए अशोक कुमार को नूतन ने मनाया था. एक्ट्रेस नूतन के कहने पर ही अशोक कुमार ने इस फिल्म में काम किया था. अशोक कुमार के निजी जीवन के बारे में बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्टर  बनने की वजह से उनकी तय शादी टूट गई थी. कहा जाता है कि जब अशोक कुमार के एक्टर बनने की बात उनके गांव में पता चली तो वहां काफी हंगामा हुआ और उनकी तय शादी तक टूट गई थी.

यह भी पढ़ें: अमिताभ की 'कुर्बानी' ने विनोद खन्ना को रातों रात बना दिया था स्टार

वहीं अशोक कुमार (Ashok Kumar) को फिल्म  'आशीर्वाद' में काम करने के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. दादामुनि ने इस फिल्म में च्चों के लिए 'रेलगाड़ी' गाना भी गाया था, जो आज भी बच्चों को काफी  पसंद है. अशोक कुमार (Ashok Kumar)  बचपन से ही फिल्मों में काम करना चाहते थे, लेकिन वह अभिनेता नहीं बल्कि निर्देशक बनना चाहते थे. अशोक कुमार को भारत सरकार ने कला के क्षेत्र में अहम योगदान देने के लिए  पद्मभूषण से सम्मानित किया था.