.

लंबी बीमारी के बाद बिरहा सम्राट पद्मश्री हीरालाल यादव का निधन

पद्मश्री से सम्मानित 93 साल के बिरहा सम्राट हीरालाल यादव का रविवार सुबह निधन हो गया. वह 'बिरहा' शैली के जाने-माने भोजपुरी लोक गायक थे और कई महीनों से अस्वस्थ थे.

News Nation Bureau
| Edited By :
12 May 2019, 04:01:31 PM (IST)

highlights

  • पद्मश्री से सम्मानित 93 साल के बिरहा सम्राट हीरालाल यादव का रविवार सुबह निधन हो गया.
  • आजाद भारत के 70 वर्ष के इतिहास में पहली बार बिरहा को सम्मान दिया गया.
  • परिवार में उनकी पत्नी श्रीमती श्यामा देवी भी बीमार चल रही हैं.

वाराणसी.:

लंबे समय से बीमार चल रहे भोजपुरी गायक (Bhojpuri Singer) और पद्मश्री से सम्मानित 93 साल के बिरहा सम्राट (Birha King) हीरालाल यादव का रविवार सुबह निधन हो गया. हीरालाल यादव 'बिरहा' शैली के जाने-माने भोजपुरी लोक गायक थे. वह कई महीनों से अस्वस्थ थे और उन्हें एक निजी अस्पताल भोजूबीर में भर्ती कराया गया था. अस्‍पताल से चौकाघाट स्थित आवास पर उन्हें लाया गया और यहीं उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन से लोकगीत परंपरा का एक सितारा विलुप्त हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

यह भी पढ़ेंः अलवर रेपकांड: पीएम मोदी के बयान पर बोलीं मायावती- समर्थन पर उचित समय में लूंगी फैसला

पहली बार बिरहा को मिला था सम्मान
उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें 2015 में यश भारती (Yash Bharti Award) पुरस्कार से भी सम्मानित किया था. कुछ महीने पहले ही उन्हें केंद्र सरकार ने पदमश्री (Padma Shri) से नवाजा था. नाजुक हालत के बावजूद भी वह राष्ट्रपति भवन पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों से सम्‍मान लिया था. आजाद भारत के 70 वर्ष के इतिहास में पहली बार बिरहा को सम्मान दिया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी अपने भाषण में इसका उल्लेख कर चुके हैं. उनका जन्‍म वाराणसी जिले में हरहुआ ब्लाक के बेलवरिया में चेतगंज स्थित सरायगोवर्धन में हुआ था.

यह भी पढ़ेंः कैसिनो खोलने की वकालत करते दिखे 'मुन्ना भाई' संजय दत्त, बोला- इसके लिए मकाउ, वेगास जाते हैं....

प्रधानमंत्री मोदी ने भी जताया शोक
पीएम मोदी ने उनके निधन पर दुख जताते हुए कहा कि पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित वाराणसी के बिरहा गायक श्री हीरालाल यादव जी के निधन की खबर से अत्यंत दुख हुआ. दो दिन पहले ही बातचीत कर उनका हालचाल जाना था. उनका निधन लोकगायकी के क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति है. शोक की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके प्रशंसकों और परिवार के साथ हैं. परिवार में उनकी पत्नी श्रीमती श्यामा देवी भी बीमार चल रही हैं.